Move to Jagran APP

बिना टंकी वाले शौचालयों की होगी जांच, सीडीओ ने डीपीआरओ को दिए आदेश Sambhal news

शौचालयों में टंकी निर्माण नहीं होने पर मुख्य विकास अधिकारी ने जांच के निर्देश दिए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 04:30 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 04:30 PM (IST)
बिना टंकी वाले शौचालयों की होगी जांच, सीडीओ ने डीपीआरओ को दिए आदेश Sambhal news
बिना टंकी वाले शौचालयों की होगी जांच, सीडीओ ने डीपीआरओ को दिए आदेश Sambhal news

 बहजोई (सम्भल): स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत एक गांव में बने 300 शौचालयों में टंकी निर्माण नहीं होने की खबर पर मुख्य विकास अधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी स्थलीय निरीक्षण कर जांच के निर्देश दिए हैं। जांच के बाद जिन शौचालयों में टंकी नहीं बनाई गई है उसे धनराशि का गबन मानते हुए आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

loksabha election banner

गांव रामपुर उर्फ यारपुर का मामला 

 विकासखंड सम्भल क्षेत्र के गांव रामपुर उर्फ यारपुर में स्वच्छ भारत मिशन और एलओबी के अंतर्गत बनने वाले लगभग 300 शौचालय पंचायत की ओर से बनवाए गए। इनके निर्माण में लापरवाही बरतते हुए उनमें टंकियां नहीं लगाई गई। वर्ष 2012 की बेसलाइन सर्वे के अनुसार एसडीएम निधि के अंतर्गत 103 और छूटे हुए परिवारों के अंतर्गत 71 शौचालयों का निर्माण कराया गया। 

टंकी लगाने को स्वीकृत हैं दो हजार रुपये 

शासन की ओर से शौचालय निर्माण में टंकी बनाने के लिए दो हजार रुपये अतिरिक्त स्वीकृत किए गए हैं। अगर संचालकों में टंकी निर्माण नहीं पाया जाता है तो उसमें दो हजार रुपये की धनराशि का गबन माना जाएगा। इसके लिए जिला पंचायत राज अधिकारी की ओर से जिले की सभी पंचायतों को समय-समय पर दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। बावजूद इसके शौचालय निर्माण में लापरवाही लगातार उजागर होती रही है। 

दैनिक जागरण ने उठाया मामला 

इस मामले को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया। अब खबर का संज्ञान लेते हुए मुख्य विकास अधिकारी उमेश कुमार त्यागी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को गांव में सभी शौचालयों की जांच के निर्देश दिए हैं। साथ ही यह भी निर्देशित किया है कि शौचालय निर्माण में जो भी लापरवाही सामने आए अथवा धनराशि के गबन का मामला निकल कर आता है तो संबंधित पंचायत के सचिव और प्रधान के खिलाफ वित्तीय अनियमितता की कार्रवाई की जाएगी।

 ये बोले सीडीओ 

मुख्य विकास अधिकारी उमेश कुमार त्यागी ने बताया कि दैनिक जागरण समाचार पत्र के माध्यम से विकासखंड सम्भल संभल क्षेत्र के रामपुर उर्फ यारपुर गांव में शौचालय में टंकियां न लगने की खबर संज्ञान में आई है। जिस पर जिला पंचायत राज अधिकारी को जांच के निर्देश दिए गए हैं। अगर अनियमितता सामने आती है तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.