Move to Jagran APP

मुरादाबाद में दूसरे दिन नोडल अधिकारी गुस्‍से से हुए गरम, बोले-बिचौलियों-दलालों से मिले अफसरों पर लगे गैंंगस्टर

सर्किट हाउस में विकास कार्यों की समीक्षा के लिए बैठे तो बेपरवाही और खामियों का पिटारा खुल गया। पीडब्ल्यूडी एमडीए आरईएस जल निगम पराग आदि विभागों की स्थिति लचर मिली। इस पर कड़ी नाराजगी जताई। सरकारी विभागों में बिचौलियों और दलालों पर पूरी तरह लगाम कसने की हिदायत दी।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 12:59 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 12:59 PM (IST)
मुरादाबाद में दूसरे दिन नोडल अधिकारी गुस्‍से से हुए गरम, बोले-बिचौलियों-दलालों से मिले अफसरों पर लगे गैंंगस्टर
नोडल अधिकारी ने विकास कार्यो एवं मुख्यमंत्री की प्राथमिकता के कार्यक्रमों की समीक्षा की।

मुरादाबाद, जेएनएन। नोडल अधिकारी व अपर मुख्य सचिव, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण मनोज सिंह पहले दिन 'फीलगुड' निरीक्षण के बाद मंगलवार को गरम दिखे। सर्किट हाउस में विकास कार्यों की समीक्षा के लिए बैठे तो बेपरवाही और खामियों का पिटारा खुल गया। पीडब्ल्यूडी, एमडीए, आरईएस, जल निगम, पराग आदि विभागों की स्थिति लचर मिली। इस पर कड़ी नाराजगी जताई। साथ ही सरकारी विभागों में बिचौलियों और दलालों पर पूरी तरह लगाम कसने की हिदायत दी। डीएम से कहा कि ऐसे विभागों का आकस्मिक दौरा करके संबंधित अधिकारी पर गैैंगस्टर लगाएं। तभी शासन की कार्य संस्कृति में बदलाव दिखेगा। 

loksabha election banner

कोरोना काल में वसूली में पिछड़े सभी विभाग 

नोडल अधिकारी ने शांति एवं कानून व्यवस्था पर कहा कि किसानों की समस्याओं को स्थानीय स्तर पर ही सुनकर निदान करें। राजस्व प्राप्तियों के बारे में डीएम राकेश कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि कोविड-19 के कारण बकायेदारों से वसूली कम हुई है। परिवहन विभाग ने भी बस संचालन की समस्या बताते हुए कम वसूली का कारण रखा। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने बताया कि कोरोना के कारण भूमि अधिग्रहण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, बिजली, खनन, चकबंदी आदि कार्यक्रमों के साथ ही राजस्व वसूली की प्रगति प्रभावित हुई है। हां, दो भू-माफियाओं की संपत्ति कुर्क हुई है। 

पीडब्ल्यूडी और आरईएस के कामों पर बैठाई जांच 

50 लाख की लागत से अधिक वाली परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान कार्यदायी संस्थाओं से सीधे सवाल जवाब किए। पीडल्ब्यूडी और आरईएस की भूमिका पर नाराजगी जताई। डीएम से कहा कि को दोनों विभागों के कार्यों की जांच कमेटी बनाकर कराएं। इस संबंध में अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड के लक्ष्मी नारायण सिंह ने बताया कि शासन से अभी तक जितना बजट मिला है, उसके अनुरूप काम जारी है। केवल ठाकुरद्वारा की 42 किमी लंबी खबडिय़ा और बंकावाला सड़क अधूरी है। इसके अलावा जल निगम के कामों में भी लापरवाही मिली। उनके खिलाफ भी जांच के निर्देश दिए। 

सबकुछ तय, फिर भी पीएम आवास बनाने में पिछड़े 

प्रधानमंत्री आवास योजना पर सबकुछ पहले से तय है। बावजूद जिले की स्थिति खराब है। नोडल अधिकारी ने इसके लिए एमडीए को जिम्मेदार ठहराया। बिजली कनेक्शन व अन्य कार्य में पिछडऩे पर फटकार लगाई।  एमडीए वीसी को पिछले दौरे पर जो काम बताए थे, वे भी पूरे नहीं हुए। इस पर भी उन्होंने तल्ख टिप्पणी की। उद्यान विभाग की खाद-बीज वितरण के लिए बनी समितियों के खिलाफ भी जांच के लिए कहा। 

पराग जीएम से स्पष्टीकरण तलब 

नोडल अधिकारी ने चिकित्सा व्यवस्था पर संतोष जताया। प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, नियमित टीकाकरण आदि की समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने दुग्ध उत्पादन एवं दूध समितियों का फीडबैक लेने के लिए जीएम पराग दूध को तलब किया। बैठक में नहीं आने पर स्पष्टीकरण मांगा। 

इनकी प्रगति भी परखी 

नोडल अफसर ने कहा कि नगर निगम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट समय से पूरा करे। डूडा, मनरेगा, प्रधानमंत्री सड़क योजना, राशन वितरण व्यवस्था, मत्स्य पालन, कृषि सिंचाई, शादी अनुदान, छात्रवृत्ति पेंशन, पोषण मिशन, सामाजिक वानिकी, वृक्षारोपण, कौशल विकास, खादी ग्रामोद्योग, श्रमिक पंजीकरण आदि की समीक्षा की। 

जाते-जाते कह गए, किसानों का रखें विशेष ध्यान 

नोडल अधिकारी ने गन्ना, कृषि विभाग सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों का खास ख्याल रखें। उनकी समस्याएं प्राथमिकता पर निपटाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.