Move to Jagran APP

आपके घर के अंदर तो नहीं जानलेवा प्रदूषण, इसलिए लगाएं इनडोर प्लांट्स Rampur News

हर घर में तुलसी का पौधा अवश्य होना चाहिए।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 02:30 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 02:30 PM (IST)
आपके घर के अंदर तो नहीं जानलेवा प्रदूषण, इसलिए लगाएं इनडोर प्लांट्स Rampur News
आपके घर के अंदर तो नहीं जानलेवा प्रदूषण, इसलिए लगाएं इनडोर प्लांट्स Rampur News

रामपुर, जेएनएन। आज प्रदूषण हम सबके लिए बड़ी समस्या बना हुआ है। ऐसा नहीं कि घर के बाहर सड़कों पर ही प्रदूषण रहता है। घर के अंदर भी प्रदूषण भी है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इससे बचने के लिए इनडोर प्लांट््स ही सर्वोत्तम विकल्प हो सकते हैं। घर में सुख-सुविधा के लिए प्रयोग किए जा रहे उपकरण बड़ी ही शांति से अंदर की आबोहवा को जहरीला करते रहते हैं। स्वास्थ्य के इन शांत शत्रुओं से निपटने के लिए पर्यावरण को शुद्ध करने वाले इनडोर प्लांट््स बेहतर उपाय साबित हो सकते हैं। इस समस्या से मुक्ति दिलाने वाले पौधों को लगाकर आप अपने घर को प्रदूषण मुक्त बना सकते हैं। आइए जानते हैं उन पौधों के विषय में, जो रात के साथ-साथ दिन में भी हवा को शुद्ध करते हैं।

loksabha election banner

विषैली हवा को फिल्टर कर शुद्ध बनाने वाले पौधे

कृषि अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. अमरजीत ङ्क्षसह बताते हैं कि प्रदूषण से आजकल आंखों में जलन की समस्या विशेष रूप से देखने को मिल रही है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारे के लिए कुछ पौधे बहुत काम आ सकते हैं। इन पौधों को एयर फिल्टि‍रिंग प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। खुजली, आंखों में जलन, जुकाम व एलर्जी जैसे रोगों से बचाव के लिए हम एलोवेरा, तुलसी, मनी प्लांट, लिली, पाइन प्लांट, स्नेक प्लांट, अरीका पॉम व इंग्लिश आइवी का प्लांटेशन अपने घरों में कर सकते हैं। उन के अनुसार हर घर में तुलसी का पौधा अवश्य होना चाहिए। यह दिन और रात दोनों समय ऑक्सीजन देता है। साथ ही प्रदूषण को भी नियंत्रित रखता है। इसके अलावा सर्दी, जुकाम और बुखार आदि में इस के पत्ते बहुत ही लाभकारी होते हैं। प्रतिदिन सुबह में इनके सेवन से जुकाम से छुटकारा मिलता है। इसके अतिरिक्त एलोवेरा भी लगा सकते हैं। इसे पानी की आवश्यकता भी अधिक नहीं होती और इसे कमरे के अंदर भी लगाया जा सकता है। इसके रस का प्रयोग कई रोगों के उपचार में होता है। इसके साथ ही यह पौधा हवा को भी शुद्ध रखता है। एरेका पॉम कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है। हवा को फिल्टर कर उसे शुद्ध बनाने में यह बहुत सहायक है। मनी प्लांट वायु में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड ग्रहण कर ऑक्सीजन बाहर निकालता है। स्नेक प्लांट, पाइन प्लांट के अलावा आप पीस लिली भी घर में लगा सकते हैं। यह हर प्रकार की हानिकारक गैसों को खत्म करने के साथ ही धूल को भी समाप्त कर घर की हवा को शुद्ध रखता है। इसके साथ ही इंग्लिश आइवरी कम रोशनी वाले स्थानों के लिए बहुत उपयुक्त है। यह जहरीली गैसों को नष्ट कर शुद्ध हवा देता है। डॉ. सिंह के अनुसार हमें सबसे अधिक आवश्यकता ऑक्सीजन की होती है। उसके लिए इन पौधों को अवश्य लगाएं। इससे अंदर का वातावरण बहुत अच्छा एवं शुद्ध रहेगा। साथ ही घर की शोभा भी बढ़ेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.