Move to Jagran APP

UP में एक और जिले का बदल सकता है नाम, राज्यमंत्री गुलाब देवी ने सम्भल जिले का नाम बदलने की उठाई आवाज

Name of district changed in UP सत्ता में आने के बाद से भाजपा ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कई जिलों के नाम में परिवर्तन किए हैं।हाल ही में फीरोजाबाद (Firozabad) का नाम चंद्रनगर (Chandranagar) रखने का प्रस्ताव जिला पंचायत से पास हो चुका है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 07:18 PM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 07:18 PM (IST)
UP में एक और जिले का बदल सकता है नाम, राज्यमंत्री गुलाब देवी ने सम्भल जिले का नाम बदलने की उठाई आवाज
सम्भल का नाम कल्कि या पृथ्वी राज नगर करने की राज्यमंत्री ने उठाई आवाज।

मुरादाबाद, जेएनएन।Name of district changed in UP : सत्ता में आने के बाद से भाजपा ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कई जिलों के नाम में परिवर्तन किए हैं।हाल ही में फीरोजाबाद (Firozabad) का नाम चंद्रनगर (Chandranagar) रखने का प्रस्ताव जिला पंचायत से पास हो चुका है।इसके साथ ही योगी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम पर रखने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है। अब उत्तर प्रदेश के एक और जिले का नाम बदलने की चर्चा शुरू हो गई है। ये जिला है पश्चिमी उत्तर प्रदेश (West Uttar Pradesh) का सम्भल।जिले की चन्दौसी (Chandausi) विधानसभा सीट से विधायक और उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री गुलाब देवी (Gulab Devi) ने सम्भल जिले का नाम पृथ्वीराज नगर करने की आवाज उठाई है।

loksabha election banner

इससे पहले बसपा और सपा शासनकाल में सम्भल (Sambhal) जिले का नाम बदलता रहा है। कभी भीम नगर (Bheem Nagar) हुआ तो कभी सम्भल। अब भाजपा सरकार (BJP Government) में भी इसके नाम बदलने को लेकर कवायद शुरू हो चुकी है। बीते दिनों कुछ संगठनों ने राज्यमंत्री गुलाब देवी से मुलाकात की और सम्भल का नाम बदलने को लेकर प्रस्ताव दिया। इस पर राज्यमंत्री ने भी सहमति जताई और मुख्यमंत्री (Chief Minister) तक उनकी बात पहुंचाने का वादा किया।

राज्यमंत्री गुलाब देवी ने कहा कि सम्भल ऐतिहासिक नगरी है। इतिहासकारों के अनुसार यह जगह महान सम्राट पृथ्वीराज चौहान की राजधानी रहा है। इतना ही नहीं यह धार्मिक नगरी है जिसका उल्लेख पुराणों में भी मिलता है। माना जाता है कि भगवान का अगला अवतार श्री कल्कि के रूप में होगा और यह अवतरण सम्भल में ही होगा। कुछ संगठनों ने मुलाकात के दौरान सम्भल का नाम पृथ्वीराज नगर या कल्कि नगर रखने का प्रस्ताव दिया है।

यह प्रस्ताव अच्छा है। क्षेत्र की जनता की मांग है तो इस पर विचार करते हुए इसे मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सम्भल का नाम पूर्व में बसपा सरकार में भीमनगर तथा सपा सरकार में सम्भल किया गया। मुख्यमंत्री से मांग की जाएगी कि सम्भल का नाम पृथ्वीराज नगर या कल्कि नगर कर दिया जाए। सम्भल तीर्थ व कूप की नगरी है। यहां के कूपों की मान्यता पुराणों में भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.