मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad School Reopen News : स्कूल खुलने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना के तहत बच्चों के स्वास्थ्य का भी परीक्षण किया जाएगा। इसमें बच्चों को कोरोना महामारी से बचाव के प्रोटोकाल की भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही उन्हें बताया जाएगा कि साफ-सफाई किस तरह रखनी है।कोरोना महामारी की वजह से स्कूल-कालेज बंद हो गए थे। अब स्कूल खुलने शुरू हो गए हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने स्कूली बच्चों की स्क्रीनिंग के लिए प्लानिंग शुरू कर दी है।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना के तहत स्कूल के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। जिले के आठों ब्लाक समेत सभी स्कूलों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें जाएंगी। इसके साथ ही अध्यापक-अध्यापिकाओं को भी बताया जाएगा कि अगर किसी भी बच्चे को दिक्कत हो तो उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। बच्चों को खानपान के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। जिससे बच्चे जंक फूड और अन्य बाहरी खानपान से बचे रहें।

पांच हजार बच्चों का होगा परीक्षणः स्वास्थ्य विभाग की टीम राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना के तहत स्कूलों में पहले पांच हजार बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण करेगी। इसके बाद ब्लाकवार टीमें जाएंगी। मौसमी बीमारी के साथ बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव की भी जानकारी दी जाएगी।अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जीएस मर्तोलिया ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद थे। इस वजह से बच्चों का परीक्षण नहीं हो पाया था। अब स्कूल खुलने के साथ ही आरबीएसके के तहत जांच शुरू कर दी जाएंगी।मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि स्कूल कालेज के बच्चों को जागरूक करने की बहुत जरूरत है। ये बच्चे अपने घरों मेें माता-पिता और भाई-बहन को भी बताएंगे। आरबीएसके की टीमें स्कूलों में परीक्षण के लिए जाना शुरू करेंगी।

ट्रेन से कटकर मजदूर की मौत : सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में शनिवार शाम ट्रेन से कटकर मजदूर की मौत हो गई। रविवार को पुलिस ने पोस्टमार्टम कराके शव स्वजन को सौंप दिया। संभल जनपद के बड़ी सराय निवासी महिपाल पीतल फर्म में मजदूरी करता था। महिपाल परिवार के साथ सिविल लाइंस थाना क्षेत्र के हरथला सोनकपुर रामलीला ग्राउंड के पास रहता था। परिवार में पत्नी शांति, चार बेटे ओर तीन बेटियां हैं। बेटे बिट्टू ने बताया कि शनिवार दोपहर करीब तीन बजे पिता महिपाल किसी काम से बाहर निकला था। लौटने के दौरान हरथला रेलवे फाटक के पास ट्रेन की चपेट में आकर उसकी मौत हो गई। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव की शिनाख्त कर स्वजनों को सूचना दी। रविवार को पोस्टमार्टम के बाद शव को परिवार को सौंप दिया गया।

Edited By: Samanvay Pandey