Move to Jagran APP

Indian Railways : अब छोटे स्टेशनों पर भी मिलेंगे व्हीलचेयर, यात्र‍ियों को म‍िलेगी सुविधा

Wheelchairs at small railway stations दिल्ली रेल मार्ग पर अब द‍िव्‍यांग यात्रियों को व्‍हीलचेयर के ल‍िए परेशान नहीं होना पड़ेगा। अभी तक यह सुविधा बड़े स्‍टेशनों पर ही म‍िलती थी अब इसे छोटे स्‍टेशनों पर भी उपलब्‍ध कराने की कवायद शुरू कर दी गई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 10:40 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 10:40 AM (IST)
Indian Railways : अब छोटे स्टेशनों पर भी मिलेंगे व्हीलचेयर, यात्र‍ियों को म‍िलेगी सुविधा
बुजुर्ग और द‍िव्‍यांग यात्रियों के ल‍िए व्हीलचेयर उपलब्ध होगा

मुरादाबाद, जेएनएन। Wheelchairs at small railway stations। दिल्ली रेल मार्ग पर छोटे से छोटे स्टेशनों पर भी बुजुर्ग और द‍िव्‍यांग यात्रियों के ल‍िए व्हीलचेयर उपलब्ध होगा। सामान्य यात्रियों को म‍िलने वाली सुविधाएं भी उपलब्‍ध होंगी।

loksabha election banner

उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल फरवरी के अंतिम सप्ताह में दिल्ली रेल मार्ग के गाजियाबाद से मुरादाबाद तक सालाना निरीक्षण करने जा रहे हैं। मंडल रेल प्रशासन के सभी विभागों द्वारा इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। मुरादाबाद-गाजियाबाद के बीच छोटे से छोटे रेलवे स्टेशन के भवनों की रंगाई-पुताई कराई जा रही है। टूटी हुई कुर्सी और बेंच बदली जा रहीं हैं। इसके अलावा कार्यालय में फाइलों को ठीक तरह से रखा जा रहा है। यार्ड तक की सफाई कराई जा रही है। छोटे से छोटे स्टेशन पर बुजुर्ग, दिव्यांग यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। स्टेशन पर आने के लिए रैंप तैयार कराया जा रहा है। व्हीलचेयर की व्यवस्था भी की जा रही है। घायल यात्रियों के लिए स्ट्रेचर की व्यवस्था कराई जा रही है। सभी स्टेशनों के यार्ड की लाइनों की व्यापक पैमाने पर सफाई कराने के साथ स्लीपर को सफेद व लाल रंग से रंगा जा रहा है। निरीक्षण के कारण रेलवे लाइन की मरम्मत करने वाले गैंगमैन के हट की हालत में सुधार किया जा रहा है। वहीं ट्रेन संचालन से जुड़े कर्मियों को संरक्षा के बारे में जानकारी दी जा रही है, ज‍िससे वे निरीक्षण के दौरान जीएम द्वारा पूछे जाने पर सही जवाब दे सकें। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि उत्तर रेलवे महाप्रबंधक की ओर से सालाना निरीक्षण किया जा रहा है। इसकी तैयार‍ियां की जा रहीं हैं। स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.