जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Moradabad Local Body Election : जिला प्रशासन ने अभी स्थानीय निकाय के चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू नहीं की हैं। लेकिन, राजनीतिक दलों के नेताओं ने टिकट के लिए दावेदारी करनी शुरू कर दी है। समाजवादी पार्टी में मेयर का टिकट पाने के लिए दो पूर्व जिलाध्यक्ष समेत कई नेता लाइन में हैं।

मुरादाबाद में समाजवादी पार्टी ने मेयर का चुनाव मजबूती के साथ लड़़ने के लिए अभी से रणनीति बनानी शुरू कर दी है। दावेदारों में पूर्व जिलाध्यक्ष जयवीर सिंह यादव, राजीव सिंघल, पूर्व महानगर अध्यक्ष हाजी मन्नू कुरैशी, कैसर अली कुद्दूसी, सरताज अंसारी, मारुफ हुसैन आदि कई नेताओं के नाम मेयर का टिकट मांगने वालों में शामिल बताए जा रहे हैं। इसके अलावा दावेदारों में नाम और भी हो सकते हैं। कोई साधारण कार्यकर्ता भी टिकट के लिए अपनी दावेदारी कर सकता है।

शाने अली शानू तो महानगर अध्यक्ष का पद संभालने के पहले ही मेयर का चुनाव सपा के टिकट पर लड़ने का मन बनाए हैं। नगर निगम से उनका वास्ता भी पुराना है। इसलिए दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। सबसे अहम बात यह है कि इस बार समाजवादी पार्टी के मुखिया ने टिकट मांगने के लिए आवेदन लेने से साफ इन्कार कर दिया है। इसलिए टिकट पाने की चाहत रखने वाले नेता सपा मुखिया को चेहरा दिखाने के लिए लखनऊ से चक्कर भी लगा रहे हैं।

कई सपा नेताओं ने तो बड़े नेताओं से टिकट के लिए पैरवी भी करानी शुरू कर दी है। टिकट मांगने वालों में कई ऐसे नेता भी हैं, जो पहले भी मेयर का चुनाव लड़ चुके हैं। कुछ सपा से बगावत करके मेयर का चुनाव लड़ने वाले भी हैं। फिलहाल तो दावेदारों की फेहरिस्त बढ़ती जा रही है।

टिकट किसकी किस्मत में है, यह तो सपा मुखिया की भरोसेमंद टीम ही तय करेगी। सपा जिलाध्यक्ष डीपी यादव का कहना है कि मेयर का टिकट पाने के लिए कई दावेदार सामने आ रहे हैं। सभी वरिष्ठ नेताओं, विधायकों और जिला कार्यकारिणी से परामर्श करने के बाद जिताऊ व्यक्तियों के नाम हाईकमान को भेज दिये जाएंगे।

नगर पालिकाओं और पंचायतों से भी कई-कई दावेदारः महानगर के अलावा नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में भी अध्यक्ष पद के लिए कई-कई दावेदार हैं। सभी दावेदार जिले से लेकर प्रदेश तक के नेताओं के यहां टिकट के लिए चक्कर लगा रहे हैं। नेता भी अभी तक तो सभी को टिकट दिलाने का भरोसा दिला रहे हैं। वक्त आने पर कौन किसकी सिफारिश करेगा, यह तो बाद में ही पता लगेगा।

Edited By: Samanvay Pandey