Move to Jagran APP

Moradabad Health News : दवा लेने से पहले बरतें सावधानी, जांच में मानक से कम म‍िलीं फेफड़े, कान, नाक और त्वचा रोग की दवाएं

बीमारी ठीक करने के लिए अगर आप बाजार से दवा लेने जा रहे हैं तो जनाब जरा संभलकर। क्योंकि मुनाफे के चक्कर में दवा के कारोबारी कम दवा मिलाकर बाजार में बेच रहे हैं। इससे बीमारी दूर होना तो दूर की बात रही।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 11:40 AM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 11:40 AM (IST)
Moradabad Health News : दवा लेने से पहले बरतें सावधानी, जांच में मानक से कम म‍िलीं फेफड़े, कान, नाक और त्वचा रोग की दवाएं
फेफड़े, कान, नाक, गला और त्वचा रोग में होती है इस्तेमाल।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। बीमारी ठीक करने के लिए अगर आप बाजार से दवा लेने जा रहे हैं तो जनाब जरा संभलकर। क्योंकि मुनाफे के चक्कर में दवा के कारोबारी कम दवा मिलाकर बाजार में बेच रहे हैं। इससे बीमारी दूर होना तो दूर की बात रही। मरीज की बीमारी और अधिक बढ़ जाएगी। ऐसा ही एक मामला मुरादाबाद में सामने आया है।

prime article banner

फेफड़े, कान, गला और स्किन में इस्तेमाल होने वाली एंटीबायोटिक दवा जांच में मानक से भी बहुत कम निकली है। जांच रिपोर्ट अधोमानक प्राप्त हुई है। औषधि प्रशासन की टीम ने फरवरी माह में कांठ रोड स्थित मेडिकल स्टोर से इंफेक्शन को दूर करने वाली एंटीबायोटिक दवा औगमेंटिन ड्यो बैच नंबर एमडी-557 सीरप का जून 2020 का नमूना लिया था। इसका निर्माण कर्नाटका बेंगलुरु स्थित औषधि निर्माता फर्म द्वारा किया गया था। फर्म को तत्काल कारण बताओ नोटिस दिया गया। फौरन ही ये दवा बेचने पर रोक लगाने के ल‍िए कहा गया है। पूछताछ पर जिस फर्म से औषधि को क्रय किया गया है उक्त फर्म को भी तत्काल नोटिस दे दिया गया। औषधि के विक्रय को तत्काल रोककर औषधि की आपूर्तिकर्ता फर्म के विषय में तत्काल जानकारी मांग ली गई। जांच में क्लेवुलेनिक एसिड नाम की औषधि की मात्रा मानक से काफी कम मिली। अब दवा के लिए विवेचना शुरू कर दी गई है। ये दवा डाक्टर फेफड़े, कान, गला और त्वचा रोग में आराम के लिए लिखते हैं। औषधि निरीक्षक मुकेश कुमार जैन ने बताया कि दवा का नमूना राजकीय विश्लेषक लखनऊ द्वारा अधोमानक स्तर का घोषित किया गया है। अब इस बैच की दवा कहां-कहां है आदि की जानकारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें :-

Indian Railways : अब रेलवे का होगा अपना मोबाइल सिस्टम, वीड‍ियो कॉल भी कर सकेंगे कर्मचारी, ये हैं खास बातें

UP Police : बदायूं के एक कार्यक्रम में चौकी प्रभारी ने की हर्ष फायरिंग, एसएपी ने क‍िया निलंबित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.