मुरादाबाद, जेएनएन। Corona Vaccination : कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर हलचल मची है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर है। अब टीबी की सर्वे टीमें भी लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करेंगी। उन्हें बताया जाएगा कि टीका लगवाने के बाद संक्रमण की गंभीरता नहीं रहेगी। इसलिए टीका लगवाने में लापरवाही बरतने की जरूरत नहीं है। कोरोनारोधी टीके की प्रथम डोज बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार प्रचार कर रहे हैं। गांव के साथ ही सभी वार्डों में इसके लिए क्षय रोग की टीमें लोगों से टीके के लिए अपील करेंगी।

उन्हें बताया जाएगा कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। इसमें सभी क्षेय रोग केंद्र पर आने वाले मरीजों से पूछा जाएगा कि आपने टीका लगवाया है या नहीं। जिनके टीका नहीं लगा होगा तो टीकाकरण टीम को उनकी जानकारी देकर टीका लगवाया जाएगा। इसके साथ ही लोगों को टीके के फायदों के बारे में भी बताया जाएगा। जिससे अधिक से अधिक लोग टीकाकरण का फायदा उठा सकें। इसमें टीबी की पड़ताल करने वाली सर्वे टीमों को जिम्मेदारी दी गई है।

वह नियमित ऐसे लोगों से बात करेंगे जिन्हें पहले टीबी हुई हो। उनके परिवार में कोई बीमार तो नहीं हैं। सभी को मोबाइल नंबर भी दिए जाएंगे। जिससे उन्हें परेशानी महसूस हो ताे वह बात कर सकें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि कोरोनारोधी टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए टीमें काम कर रहीं हैं। क्षय रोग के लिए क्षेत्रों में जाने वाली टीमें भी लोगों को जागरूक करने का काम करेंगी। इसके साथ ही लोगों को कोरोना से बचाव के बारे में भी बताया जाएगा।

Edited By: Samanvay Pandey