मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। जिले में पांचवें दिन भी कोरोना संक्रमित शून्य रहे। स्वास्थ्य विभाग को मिली रिपोर्ट में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। अब सिर्फ एक ही कोरोना संक्रमित है। उसका पता स्वास्थ्य विभाग की कटघर आरआरटी टीम नहीं लगा पाई है।

आइसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक दसवें दिन उसे भी निगेटिव मान लिया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि हम लोगों को शारीरिक दूरी के नियम का कड़ाई से पालन करना है। बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकलना है। सार्वजनिक स्थलों पर जाने से परहेज करें। बच्चों को भी लेकर नहीं जाएं।

जिले भर में 4622 लोगों ने लगवाई वैक्सीन : रामपुर में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कराने वालों की तादाद बढ़ती जा रही है। तीसरी लहर आने से पहले लोग वैक्सीन लगवाकर खुद को सुरक्षित करना चाहते हैं। यही वजह है कि वैक्सीन लगवाने के लिए अब केंद्रों पर लाइन लगने लगी है। बिलासपुर के एक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन के लिए लंबी कतार लग गई। एक दिन में सभी केंद्रों पर 4622 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। शासन के निर्देश पर कोरोना वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाने के लिए क्लस्टर अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत गांवों से लेकर अर्बन एरिया में कैंप लगाए जा रहे हैं, ताकि लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए दूर न जाना पड़े। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि 36 केंद्रों पर 4300 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्‍य था। लक्ष्य से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवाने आए। इनमें 2752 को पहली डोज लगाई, जबकि 1870 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। 18 साल से अधिक आयु के 2080 और 45 साल से अधिक आयु के 563 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इसके अलावा बुजुर्ग भी काफी संख्या में आए। 60 साल से अधिक आयु के 109 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि जिले में 16 जनवरी से कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अब तक साढ़े तीन लाख से ज्यादा को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें करीब तीन लाख लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है। रविवार को छोड़कर रोजाना वैक्सीनेशन किया जा रहा है। लोगों से अपील की है कि वे अपने नजदीकी केंद्रों पर पहुंचकर कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं।

Edited By: Narendra Kumar