Move to Jagran APP

पश्चिमी यूपी में जाली नोट के कारोबार का हब बना मुरादाबाद

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद नकली नोटों की तस्करी का हब बन गया है। समूचा प्रशासनिक अमला भी जाली नोटों के सौदागरों का तिलिस्म तोड़ नहीं पा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 01:37 AM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 07:40 AM (IST)
पश्चिमी यूपी में जाली नोट के कारोबार का हब बना मुरादाबाद
पश्चिमी यूपी में जाली नोट के कारोबार का हब बना मुरादाबाद

मुरादाबाद, जेएनएन। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद नकली नोटों की तस्करी का हब बन गया है। समूचा प्रशासनिक अमला भी जाली नोटों के सौदागरों का तिलिस्म तोड़ नहीं पा रहा है। यही वजह है कि जाली नोटों के सौदागर बेखौफ होकर काली करतूतों को अंजाम देने से बाज नहीं आते।

loksabha election banner

दो को किया गया गया गिरफ्तार

गलशहीद पुलिस ने नकली नोटों की तस्करी करने के आरोप में जिन दो आरोपितों को गिरफ्तार किया, वह करीब दो माह से मुरादाबाद शहर के बीच सक्रिय थे। आरोपितों ने पुलिस को बताया कि अमरोहा का रहने वाला छोटू व कटघर का रहने वाला शमीम नकली नोट के काले कारोबार में उनके साझीदार हैं। नकली नोटों की खेप सिर्फ मुरादाबाद में ही नहीं बल्कि इसके आसपास के जिलों में भी धड़ल्ले से भेजी जा रही है। ऐसा नहीं कि नकली नोटों के कारोबारी पहली बार पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। मुरादाबाद में पहले भी जाली नोटों के सौदागर पकड़े जा चुके हैं। नकली नोटों के सौदागर पुलिस के सामने यह बात भी कबूल कर चुके हैं कि उनकी पहुंच पड़ोसी देश नेपाल व बंगाल तक है। मुरादाबाद के रहने वाले अपराधी सूबे के विभिन्न जिलों में नकली नोटों का कारोबार करते भी पकड़े जा चुके हैं।

घटनाएं खोल रहीं पुलिस की सक्रियता की पोल

9 फरवरी 2018 को नोएडा पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया था। चार लोग गिरफ्तार हुए। पुलिस ने आरोपितों के कब्जे से 5.94 लाख के नकली नोट और एक प्रिंटर बरामद किया था। आरोपितों की पहचान नासिर पुत्र जाहिद सैफी निवासी कमालपुर मुरादाबाद, शाहरूख पुत्र साबिर हुसैन निवासी सरकण्डा खास मुरादाबाद, दीपक शर्मा पुत्र रूप किशोर शर्मा निवासी पाण्डली बाजे मुरादाबाद, नफीस पुत्र जमील अहमद निवासी कमालपुर मुरादाबाद के रूप में हुई। इनके कब्जे से 2000 के 200 नोट, 500 के 316 नोट, 200 के 84 नोट, 100 के 202 नोट बरामद हुए। उन्होंने छह माह में 20 लाख की नकली नोट छापे थे। गिरोह का सरगना रिहान भी मुरादाबाद का रहने वाला है।

नोटों को बदलते पकड़े गए थे

15 जून 2017 को कटघर पुलिस ने

दो युवकों को नकली नोटों को बाजार में दोगुनी कीमत पर बदलते पकड़ा। कोहिनूर तिराहे के पास से गिरफ्तार आरोपितों के कब्जे से 15 हजार रुपये के नकली नोट बरामद हुए। नकली नोट पांच सौ व सौ रुपये के नोट थे।

नकली नोट छाप बाजार में चलाता था

तीन अगस्त 2016 को एमसीए पास अमरोहा का युवक नकली नोटों के धंधे में लिप्त मिला। थाना नौगांवा सादात इलाके के गांव कोराल का रहने वाला सोनू अपने ही घर में नकली नोट छापने की फैक्ट्री चला रहा था। वह 100 और 500 रुपये के नकली नोट छापकर बाजार में चलाता था। इससे होने वाली आय से युवक अपने महंगे शौक पूरे करता था।

65 हजार के नकली नोट बरामद किए गए थे

30 मई 2015 को भगतपुर पुलिस ने लखनपुर मिलक के रहने वाले नाजिम को गिरफ्तार किया। उसके कब्जे से 65 हजार के नकली नोट बरामद हुए। नाजिम को उसका मामा जियाउल हसन निवासी मासूमपुर थाना डिलारी नकली नोट उपलब्ध कराता था। उसके तार बंगला देश व नेपाल से भी जुड़े थे।

ज्वाइंट ऑपरेशन में पकड़े गए थे नकली नोट

6 मार्च 2017 को भोजपुर थाना क्षेत्र में गाजियाबाद और मुरादाबाद पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन में नकली नोट के तस्कर को पकड़ा। उसके पास एक लाख तीस हजार रुपये की नकली करेंसी बरामद हुई। पकड़ी गई करेंसी में दो-दो हजार रुपये के नकली नोट थे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.