मुरादाबाद, जेएनएन: बारिश का पानी सहेजने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी ग्राम प्रधानों (सरपंच) को चिटठी लिखी है। उन्होंने स्वच्छता अभियान की तरह जल संचयन अभियान को भी जन आंदोलन का रूप देने का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री मोदी का संदेश लिखी चिटठी जिलाधिकारी उमेश मिश्र के माध्यम से अमरोहा जनपद के सभी 601 ग्राम प्रधानों को भेज दी गई। पीएम मोदी के इस संदेश से जिले के सभी ग्राम प्रधान जल संचयन को प्रेरित होंगे।

मोदी के जल संचयन संदेश से प्रेरित होंगे जिले के ग्राम प्रधान

चिटठी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राम प्रधानों का आह्वान किया है कि मानसून आने वाला है और हम भाग्यशाली है कि ईश्वर ने देश को पर्याप्त वर्षा जल प्रदान किया है। ईश्वर की अनुपम भेंट का आदर करना भी हम सभी का कर्तव्य है। इसलिए बारिश का मौसम शुरू होने से पूर्व ही हम सभी को ऐसे प्रयास करने हैं कि बारिश का जल बेकार न जाए। खेत का पानी खेत में रहे इसके लिए मेढ़बंदी की जाए जबकि गांव का पानी बर्बाद न हो इसके लिए तालाब आदि की सफाई एवं खोदाई के इंतजाम किए जाएं।

सभी ग्राम प्रधानों का आह्वान किया

प्रधानमंत्री मोदी ने सभी ग्राम प्रधानों का आह्वान किया है कि सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा की बैठक बुलाकर सभी ग्रामीणों को मेरे संदेश को पढ़कर सुनाएं ताकि सभी ग्रामीण पानी की एक-एक बूंद को सहेजकर अपने क्षेत्र के भूगर्भ जल स्तर को ऊपर उठाने में सहयोग करें। जिलाधिकारी उमेश मिश्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेजी गई चिटठी गुरुवार को सभी ग्राम प्रधानों को भिजवा दी।

तालाबों पर भी काम जल्द शुरू होने की उम्मीद

हालांकि उपायुक्त मनरेगा अरुण कुमार उपाध्याय ने बारिश के पानी को सहेजने को 775 तालाबों की खोदाई एवं सफाई की कार्ययोजना बनाई है। इनमें से करीब 500 तालाबों की खोदाई एवं सफाई का काम भी शुरू हो गया है। अन्य तालाबों पर भी काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

नदी की खोदाई का काम भी जिले में चल रहा

वहीं अमरोहा में दैनिक जागरण के सोत-बान संरक्षण अभियान के तहत जिलाधिकारी उमेश मिश्र के निर्देश पर सोत, बान, बगद नदी के साथ ही मतवाली नदी की खोदाई का काम भी जिले में चल रहा है। एके उपाध्याय ने बताया कि पीएम मोदी के संदेश के बाद लोगों में और जागरूकता आएगी और बारिश के पानी को सहेजने में हर कोई अपनी जिम्मेदारी निभाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Narendra Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप