Move to Jagran APP

राफेल पर फैक्ट पर बात नहीं कर रहे राहुल : मेनका

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने पंचायत भवन में सिंडिकेट बैंक की ओर से आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने पत्रकारों को कई सवालों के बेबाकी से जवाब दिए।

By RashidEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 01:15 AM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 05:05 AM (IST)
राफेल पर फैक्ट पर बात नहीं कर रहे राहुल : मेनका
राफेल पर फैक्ट पर बात नहीं कर रहे राहुल : मेनका

मुरादाबाद (जेएनएन)।केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि राहुल गांधी राफेल पर फैक्ट बात नहीं कर रहे। उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए देश भर में ई-बाजार खोले जा रहे है, जहां वह अपने उत्पाद को बेच सकेंगी। केंद्रीय मंत्री मुरादाबाद में एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग) की मदद एवं प्रोत्साहन के लिए विशेष योजना की लांचिंग में आईं थीं।

loksabha election banner

महिलाओं के उत्पाद बेचने को ई बाजार शीघ्र  

पंचायत भवन में इस योजना के लिए सिंडिकेट बैंक की ओर से आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कई सवालों पर बेबाकी से जवाब दिए। महागठबंधन पर ही सवाल उठाए, राहुल गांधी के आरोपों पर बात की। कहा कि ई-बाजार के लिए महिलाओं से कोई धनराशि नहीं ली जाएगी। प्रधानमंत्री हर योजना के क्रियान्वयन के लिए चिंतित रहते हैं। इस योजना में 59 मिनट में लोन मिलेगा। इससे बेहतर और क्या हो सकता है। राफेल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल के घेरने के सवाल पर पहले तो वह चुप रहीं, फिर बोलीं कि राहुल गांधी फैक्ट पर बात नहीं कर रहे हैं। प्रधानमंत्री और अन्य इस संबंध में पहले ही बता चुके हैं। महागठबंधन को लेकर चल रही सियासत के बीच केंद्रीय मंत्री ने गठबंधन पर ही सवाल उठाया। बोलीं, बने तब ना। हम लोग भविष्य के बारे में कम बात करें तो ठीक है। कब बनेगा, अभी तो लगता नहीं है।

वरुण की किताब का विमोचन एक दिसंबर को 

वरुण गांधी के संबंध में सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह अपने ससंदीय क्षेत्र को देखते हैं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर बहुत महत्वपूर्ण किताब लिखी है। किताब एक दिसंबर को लांच होगी। बेसहारा जानवरों की नसबंदी पर बोलीं कि उत्तर प्रदेश का सबसे अच्छा सेंटर मुरादाबाद में खोला गया है। मेरी ओर से रोकटोक नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने बंद किया है। मैं कौन होती हूं, इसको बंद करने वाली।

सूक्ष्म व लघु उद्योग उद्यमिता की नर्सरी

 देश के आर्थिक एवं सामाजिक विकास में सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों का महत्वपूर्ण योगदान है। सूक्ष्म एवं लघु उद्योग उद्यमिता की नर्सरी हैं। भारत में श्रम प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं, जबकि इस क्षेत्र में पूंजी की कमी है। ये बातें केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कही। पंचायत भवन में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यमियों को सरल, त्वरित एवं समुचित ऋण प्रवाह के लिए वेब आधारित सेवा (एमएसएमई समाधान) के शुभारंभ के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि बड़े उद्योगों की अपेक्षा इनमें कम पूंजी लगाकर ज्यादा लोगों को रोजगार प्रदान किया जा सकता है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि एमएसएमई के लिए विज्ञान भवन में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सूक्ष्म एवं लघु उद्योग क्षेत्र में कार्यरत लोगों के लाभ के लिए योजना की लांचिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। इसका लाभ लेने के लिए वेबसाइट पर जाना है। भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों को इस अभियान से जोड़ा जाएगा।

लोन होगा ५९ मिनट में मंजूर 

यह अभियान ग्राम स्वरोजगार अभियान (जीएसए) की तर्ज पर प्रचालित किया जाएगा। सिंडिकेट बैंक के महाप्रबंधक डी कुमार चारी ने बताया कि आवेदन कर्ता को नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर आदि भरने के साथ-साथ जीएसटी नंबर, इनकम टैक्स, आइटीआर तथा 6 माह का अपने विजनेस अकाउंट का स्टेटमेंट और अपनी बेसिक जानकारी जैसे पता, शैक्षणिकजानकारी अपलोड करनी होगी। इसके बाद मात्र 59 मिनट में लोन मंजूर हो जाएगा। इस अवसर पर महापौर विनोद अग्रवाल, केंद्रीय संयुक्त सचिव अमित कुमार घोष, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की संयोजिका प्रिया अग्रवाल, अग्रणी जिला प्रबंधक सिडिकेंट बैंक महेश प्रसाद, उप महाप्रबंधक त्रिभुवन सिंह, उपजिलाधिकारी खालिद अंजुम, महाप्रबंधक प्रथमा बैंक ए महापात्रा संयुक्त आयुक्त उद्योग देशराज गौतम, उपश्रमायुक्त वंदना गुप्ता, मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नावेद उर रहमान, महासचिव अवधेश अग्रवाल, उद्योग भारती के अध्यक्ष अमित अग्रवाल, हेमंत जुनेजा, नजमुल इस्लाम सहित अन्य निर्यातक मौजूद रहे।

स्क्रीन पर सुना प्रधानमंत्री का भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए 59 मिनट में ऋण योजना का शुभारम्भ किया। इस दौरान पंचायत भवन में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने ईपीसीएच द्वारा नोएडा में लगाई गई प्रदर्शनी की प्रशंसा की। कारीगरों के तैयार किए गए आइटम से विदेशी मुद्रा अर्जित होने पर सभी का आभार जताया।

पूरी करवाई सरस्वती वंदना 

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी की मौजूदगी में बच्चों द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना को बीच में ही रोक दिया गया। तैयारी करके आईं बेटियों के चेहरे पर उदासी को मंत्री भांप गईं, उन्होंने सरस्वती वंदना को पूरी करने के आदेश दिए, उसके बाद सरस्वती वंदना पूरी हुई। संगीतमय नृत्य खत्म होने पर केंद्रीय मंत्री ताली बजाती नजर आईं। केंद्रीय मंत्री ने मंच से महापौर विनोद अग्रवाल को वादे का पक्का बताया। खुले मंच से तारीफ की। कहा कि दिल्ली से पीलीभीत जाने के दौरान मुरादाबाद से निकलना होता है। यहां आने का कार्यक्रम महापौर के अनुरोध पर तय किया गया।

हर साल बढ़ रहा लोन का टारगेट 

सिंडिकेट बैंक के सीनियर मैनेजर संदीप ठाकुर ने बताया एसएमएसई के तहत हर साल लोन का टारगेट बढ़ रहा है, उन्होंने बताया कि लघु और सूक्ष्म उद्योगों के लिए 2015-16 में 916 करोड़ का टारगेट मिला था, जिसमें से 630 करोड़ लोन वितरित किया गया था, इसी तरह 2016-17 में 1100 करोड़ में 1072 करोड़ का लोन दिया गया। वहीं 2017-18 में यह लोन बढ़कर 139 फीसद तक वितरित किया गया, उन्होंने बताया इस वित्तीय वर्ष में 1262 करोड़ का टारगेट था जिसके विपरीत 1754 करोड़ का लोन दिया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.