Move to Jagran APP

अब घर बैठे ही खरीद सकेंगे एमडीए की संपत्ति moradabad news

मुरादाबाद विकास प्राधिकरण (एमडीए) की संपत्ति खरीदने के लिए अब आपको प्राधिकरण के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे हीआप अपनी मनपसंद की संपत्ति खरीद सकेंगे।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 09:22 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 10:18 AM (IST)
अब घर बैठे ही खरीद सकेंगे एमडीए की संपत्ति moradabad news
अब घर बैठे ही खरीद सकेंगे एमडीए की संपत्ति moradabad news

मुरादाबाद: मुरादाबाद विकास प्राधिकरण (एमडीए) की संपत्ति खरीदने के लिए अब आपको प्राधिकरण के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे ही प्राधिकरण की वेबसाइट पर पंजीकरण कर आप अपनी मनपसंद संपत्ति खरीद सकेंगे। एमडीए ने पहली बार ई-ऑक्सन के माध्यम से संपत्तियों का विक्रय प्रारंभ किया है।

loksabha election banner

इस नई पहल के तहत पंजीकरण कराने के बाद बोलीदाताओं को ऑनलाइन अपनी बिड के बारे में जानकारी मिलेगी। नीलामी का परिणाम भी ऑनलाइन प्रदर्शित होगा। ऐसे में बिड में किसी भी प्रकार का अब फर्जीवाड़ा नहीं किया जा सकेगा। उच्चतम बोली मान्य होगी। प्राधिकरण ई-ऑक्सन का कार्य बैंक ऑफ बड़ौदा के सहयोग से शुरू कर रहा है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरुण कुमार ने बताया कि नीलामी से पहले ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे, जिसके माध्यम से संभावित बोलीदाताओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। प्राधिकरण द्वारा जनसेवाओं में पारदर्शिता लाने की दिशा में यह अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है।

सर्किल रेट बढ़ाने के लिए मांगे सुझाव

नए सर्किल रेट निर्धारण करने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। गुरुवार को सर्किल रेटों के संबंध में सुझावों को मांगे गए। कलेक्ट्रेट परिसर में बैठक में सभी वर्ग से जुड़े लोगों ने क्षेत्र के हिसाब से सर्किट रेटों को बढ़ाने और कम करने पर अपने सुझाव दिए। वैसे प्रति वर्ष दस से 15 फीसद तक सर्किल रेटों में बढ़ोतरी होती है। फिलवक्त की स्थिति में पीली कोठी से मधुबनी तक की भूमि की दरें 69 हजार प्रति वर्गमीटर हैं। कांठ रोड की कालोनियों से जुड़ी भूमि के रेट 66 हजार प्रति वर्ग मीटर हैं। सर्किल रेट को लेकर हुई बैठक में स्टांप से जुड़े अधिकारियों से लेकर विकास प्राधिकरण और आवास विकास के संपत्ति अधिकारी शामिल हुए। वैसे माना जा रहा है कि इस बार सर्किल रेटों के अधिक बढऩे की संभावना कम ही है। क्योंकि मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ में ली बैठक में मनमाने तरीके से रेटों को नहीं बढ़ाए जाने पर जोर दिया है। माना जा रहा है कि इसका असर दिखेगा। बैठक में बार एसोसिएशन, दस्तावेज लेखक संघ, प्रापट्री डीलर्स एसोसिएशन संघ सहित गणमान्य लोगों ने अपने सुझाव दिए। 

एक अगस्त से प्रभावी होंगे नए सर्किल रेट 

सहायक महानिरीक्षक मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि आगामी पुनरीक्षित प्रस्तावित मूल्यांकन सूची  यह दर सूची एक अगस्त से प्रभावी होगी। सुझावों के आधार पर दस जुलाई को प्रस्तावित सर्किट रेटों को प्रकाशन किया जाएगा। 11 से 18 जुलाई तक आपत्तियों का अध्ययन कर निस्तारित किया जाएगा। 25 जुलाई को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मूल्य दरों को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके बाद एक अगस्त से नए सर्किल रेट जारी होंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.