मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण कम होने के साथ विकास कार्य अब पटरी पर आने लगे हैं। नवागत डीएम शैलेंद्र सिंह ने मुरादाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का चार्ज लेने के बाद अब महीने से रुकी टेंडर प्रक्रिया को शुरू करा दिया है। इससे आगामी दो महीने के अंदर ही गरीबों का अपने घर में रहने का सपना पूरा होने की उम्मीद नजर आने लगी है। नए प्रधानमंत्री आवास बनने से घर मिलने का इंतजार करने वाले गरीबों का भी सपना पूरा होगा।

मुरादाबाद विकास प्राधिकरण ने 354 पात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर के नया मुरादाबाद व सोनकपुर में दीपावली पर घर आवंटित करके खुशियां दी थीं। लेकिन, उनमें बिजली व पानी के कनेक्शन के साथ अन्य सुविधाएं नहीं थीं। इसलिए रहने लायक अभी नहीं हो पाए हैं। उम्मीद यह थी कि जनवरी तक आवासों में अंदर और बाहर के सभी काम हो जाएंगे। इसके बाद कब्जा मिल जाएगा। शुरुआत में तो यह होता रहा है कि अन्य विभागों को यह काम कराना है। बिजली विभाग विद्युत का काम देखेगा। बाकी विभाग अन्य काम कराने के बाद घरों को रहने लायक बनाएंगे। लेकिन, किसी ने काम नहीं किया। इसके बाद शासन ने एमडीए से ही काम कराने को कहा, निविदाएं भी निकाली गईं। लेकिन, ठेकेदारों से हाथ खड़े कर दिए। इसकी वजह से काम नहीं हो पाया। कई बार निविदाएं निकालीं, बात नहीं बन पाई। कोरोना भी काम में रोड़ा बन रहा था। कुछ ठेकेदारों और अफसरों में तालमेल नहीं बन पा रहा था। अब नवागत डीएम ने उपाध्यक्ष का चार्ज लेने के बाद आम आदमी से जुड़े कामों को लेकर दिलचस्पी दिखाई है। उन्होंने गरीबों के घरों में काम कराने के लिए निविदाएं निकालने के लिए निर्देश दे दिए हैं। जल्द ही निविदाएं फाइनल होने के बाद काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद गरीबों का अपने मकान में रहने का सपना पूरा होगा। इसके अलावा प्राधिकरण शहर में गरीबों के लिए नए प्रधानमंत्री आवास बनाने जा रहा है। इसके लिए कार्ययोजना तैयार है। ढक्का में नए आवास बनने हैं। इसके लिए भी निविदाएं मांगे जाने के लिए फाइल तैयार है।

बचे लोगों को भी मिलेगा घर : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेने के लिए डेढ़ हजार से अधिक लोग अभी भी इंतजार कर रहे हैं। मकान मिलने से बाकी बचे लोगों के लिए नए पीएम आवास बनाने की योजना पर भी एमडीए ने फाइनल रूप देने का काम शुरू कर दिया है। पहले चरण में ढक्का में 272 आवास बनाए जाने हैं। इसके बाद किसी दूसरी साइड की तलाश करके आवास बनाने का काम होगा।

एक जुलाई घर लेने को आनलाइन करें आवेदन : आम जनता से जुड़े सभी कामों की निविदाएं निकाले जाने का काम तेज हो गया है। जल्द ही आवंटित प्रधानमंत्री आवासों में रहने की सुविधा होगा। इसके लिए कार्रवाई चल रही है। नए आवास बनाए जाने के लिए भी प्रक्रिया शुरू कर दी है। एमडीए एक जुलाई से पहले आओ पहले पाओ स्कीम के आधार पर लोगों को घर, फ्लैट और प्लाट बेचने जा रहा है। जिसे आवश्यकता हो, वह आनलाइन आवेदन करे।

सर्वेश कुमार गुप्ता, सचिव, मुरादाबाद विकास प्राधिकरण

​​​​​यह भी पढ़ें :-

UP Police : पुलिस व‍िभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा, मुरादाबाद में पांच साल से जीजा की जगह साला कर रहा था नौकरी

Indian Railways : रेलवे ने यात्र‍ियों को दी बड़ी राहत, जल्‍द चलने लगेंगी ये 42 ट्रेनें, यहां देखें पूरी सूची

Moradabad Weather : जून में अब तक 40 डिग्री से नीचे रहा तापमान, 22 जून तक आ सकता है मानसून

UP : शादी से 6 दिन पहले होने वाले दामाद ने पिता के अरमानों का किया कत्ल, सड़क पर मिली बेटी की लाश

Edited By: Narendra Kumar