Move to Jagran APP

मातृत्व वंदना योजना बनी पांच हजार गर्भवती के लिए सहारा

कोरोना काल में भी प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पहली बार मां बनने वाली लगभग पांच हजार गर्भवती महिलाओं का सहारा बन चुकी है। जबकि पिछले चार महीनों में महज चार हजार गर्भवतियों ने ही योजना का लाभ उठाया हैं।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 02:27 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 02:27 PM (IST)
मातृत्व वंदना योजना बनी पांच हजार गर्भवती के लिए सहारा
मातृत्व वंदना योजना बनी पांच हजार गर्भवती के लिए सहारा

अमरोहा, जेएनएन। कोरोना काल में भी प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पहली बार मां बनने वाली लगभग पांच हजार गर्भवती महिलाओं का सहारा बन चुकी है। जबकि पिछले चार महीनों में महज चार हजार गर्भवतियों ने ही योजना का लाभ उठाया हैं। इससे स्पष्ट है कि कोरोना काल में योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं की संख्या में इजाफा हुआ।

loksabha election banner

जिले को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत वर्ष 20017-21 तक 41632 गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण कराकर उनके लाभ देने का लक्ष्य का निर्धारित किया था। जिसमें पहली वार मां बनने वाली गर्भवतियों नजदीकी सेंटर पर जाकर अपना पंजीकरण कराना पड़ता है। जांच कराने के बाद प्रसव भी सरकारी अस्पताल में कराने का प्रावधान है। योजना के तहत लाभार्थी को खाने-पीने व बच्चे के पोषण के लिए तीन किस्तों में पांच हजार रुपये की धनराशि उनके खाते में मिलती है। योजना के तहत अब तक जिलेभर में 28,302 गर्भवती महिलाएं अपना पंजीकरण कराकर लाभ ले चुकी हैं। जिसमें अमरोहा ब्लाक में 4542, धनौरा में 3205, गजरौला में 3879, गंगेश्वरी में 3499, हसनपुर में 2958, जोया में 5094 अमरोहा अरवन में 4925 महिलाओं ने पंजीकरण कराकर उनहें लाभ दिया गया है। योजना के जिला समन्वयक डॉ. अर्पित सिंह ने बताया कि मुख्य खास बात एक है कि कोरोना काल में गर्भवतियों ने योजना में बढ़-चढ़कर भाग लिया है। जिसमें अप्रैल से अब तक लगभग पांच हजार गर्भवतियों ने पंजीकरण कराकर लाभ उठा चुकी है। कोरोना काल में भी योजना गर्भवतियों के लिए सहारा बनकर उभरी है।

सितंबर महीने में रिकार्ड तोड़ गर्भवतियों का पंजीकरण

जिला कार्यक्रम सहायक शिवानी शर्मा ने बताया कि योजना के तहत जिले काे सितंबर महीने में 864 गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण करने लक्ष्य दिया गया था, लेकिन स्वास्थ्य महकमे की टीम ने लक्ष्य को पार करते हुए 1160 गर्भवतियों का पंजीकरण कराया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.