Move to Jagran APP

अमेरिका में सत्ता बदलते ही बदले बाजार के सुर, खुश हुए मुरादाबाद के निवेशक

Brass industry of Moradabad कोरोना वैक्सीन और अमेरिका में हुए बदलाव ने बाजार का बढ़ाया भरोसा। बजट से पहले बढ़ेगी प्रॉफिट बुकिंग उसके बाद और मजबूत होगा बाजार। अभी तक निवेशक अमेरिका में चल रहे राजनीतिक युद्ध से डरे हुए थे। लेकिन नया राष्ट्रपित बनते ही भरोसा बढ़ गया है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 12:40 PM (IST)
अमेरिका में सत्ता बदलते ही बदले बाजार के सुर, खुश हुए मुरादाबाद के निवेशक
निवेशकों को अभी थोड़ा एहतियात बरतना होगा।

मुरादाबाद, जेएनएन। अमेरिका में सत्ता बदलते ही बाजार के सुर भी बदल गए हैं। जनवरी के तीसरे सप्ताह में लांच हुई कोरोना वैक्सीन और ट्रंप की विदाई ने बाजार का भरोसा बढ़ा दिया है, जिससे निवेशक भी गदगद हो गए हैं। यही कारण है कि गुरुवार को सेंसेक्स रिकॉर्ड उछाल दर्ज करते हुए 50 हजार के पार पहुंच गया। हालांकि, प्रॉफिट बुकिंग बढ़ने के बाद बाजार में थोड़ा गिराव भी आया। लेकिन, बाजार में हुए इस उछाल से शेयर मार्केट पंडित खुश नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि विदेश से निवेश काफी ज्यादा हो रहा है, जिससे बाजार में तरलता बढ़ी है।

loksabha election banner

शेयर मार्केट एक्सपर्ट व मल्टीगेन सिक्यूरिटी सर्विसेस के निदेशक खालिद अली का कहना है कि बाजार में यह उछाल पहली बार दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक निवेशक अमेरिका में चल रहे राजनीतिक युद्ध से डरे हुए थे। लेकिन, नया राष्ट्रपित बनते ही निवेशकों का भरोसा बढ़ गया है। वहीं वैक्सीन ने भी कई भ्रमों को तोड़ा है। इंदिरा शेयर एंड कमोडिटी के एसो. मैनेजर अविनाश गुप्ता का कहना है कि अमेरिकी सरकार मजबूत दिख रही है, वहीं भारतीय नीतियां व कोविड के बाद दिए गए पैकेजों का असर अब दिखना शुरू हो रहा है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में बाजार और भी मजबूत होगा।

बजट से पहले बढ़ सकती है प्रॉफिट

बुकिंग बाजार में उछाल के बावजूद शेयर मार्केट एक्सपर्ट ने निवेशकों को आगाह किया है। उनका कहना है कि फरवरी में आने वाले बजट से पहले बड़े शेयर पर प्रॉफिट बुकिंग बढ़ सकती है, जिससे बाजार नीचे गिर सकता है। लेकिन, आने वाले दिनों में सोने, चांदी जैसी चीजों में और मजबूती आएगी और बाजार और भी ज्यादा चढ़ेगा।

यह शेयर मार्केट के लिए ऐतिहासिक दिन है। सेंसेक्स पहली बार 50 हजार के पार गया है। लेकिन, निवेशकों को थोड़ा एहतियात बरतना होगा। क्योंकि बजट से पहले प्रोफिट बुकिंग बढ़ सकती है। हालांकि, आगे बाजार मजबूत होगा।

- खालिद अली, निदेशक, मल्टीगेन सिक्योरिटी सर्विसेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.