Move to Jagran APP

Mann Ki Baat : पीएम Modi की अमरोहा के छात्र उस्मान सैफी को वैदिक मैथ सीखने की सलाह, बोले-देश को आपकी जरूरत

Mann Ki Baat इस साल की सीबीएसइ बोर्ड परीक्षा 12वीं में बेहतरीन अंक लाकर परिवार और जिले का मान बढ़ाने वाले मेधावी उस्‍मान से पीएम मोदी ने बात की।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 01:09 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 11:53 AM (IST)
Mann Ki Baat : पीएम Modi की अमरोहा के छात्र उस्मान सैफी को वैदिक मैथ सीखने की सलाह, बोले-देश को आपकी जरूरत
Mann Ki Baat : पीएम Modi की अमरोहा के छात्र उस्मान सैफी को वैदिक मैथ सीखने की सलाह, बोले-देश को आपकी जरूरत

अमरोहा, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के दौरान मंडी धनोरा के छात्र उस्मान सैफी से बात की। उन्होंने उस्मान से लगभग चार मिनट की बात में उनके परिवार, भविष्य की योजना व पसंद समेत कई बिंदुओ पर बात की। अंत मे उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में अमरोहा के मंडी धनौरा निवासी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा में 97.8 फीसद अंक हासिल कर परिवार का नाम रोशन करने वाले मेधावी छात्र उस्मान सैफी से बात की। उन्होंने चार मिनट तक उनके परिवार, भविष्य की योजनाओं व उनकी पसंद समेत कई बिंदुओं गहरी आत्मीयता से बात की। पीएम ने पूछा कि क्या बनना चाहते हो। उन्होंने उस्मान के स्वजनों से प्रणाम कहा तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा- तेजस्वी हो, आगे बढ़ो। प्रधानमंत्री से फोन पर वार्ता होने के बाद उस्मान व उनके स्वजन खुश हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों से रूबरू हुए। इस दौरान उन्होंने अमरोहा जनपद के मंडी धनौरा कस्बा के मुहल्ला कटरा निवासी जाकिर सैफी के बेटे उसमान सैफी से भी बात की। जाकिर सैफी कबाड़ की दुकान चलाते हैं। परिवार में पत्नी व पांच बच्चे हैं। आर्थिक स्थिति ठीक न होने के बाद भी वह बच्चों को बेहतर शिक्षा दिला रहे हैं। स्नातक कराने के बाद दो बेटियों की शादी कर चुके हैं। तीसरे बेटे ने इसी वर्ष बीकॉम में दाखिला लिया है। चौथे नंबर के बेटे उस्मान ने हीरा इंटरनेशनल स्कूल में 12वीं की परीक्षा 97.80 फीसद अंक से उत्तीर्ण कर जिले में टॉप-10 की सूची में स्थान हासिल किया है जबकि, सबसे छोटी बेटी कक्षा आठ की छात्रा है। 

 

आइएएस अफसर बनना चाहते हैं उस्मान 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस्मान का नाम लेकर बात शुरू की। भाई के बारे में भी पूछा, उस्मान ने बताया कि वह शरारती है। इस पर प्रधानमंत्री मोदी मुस्कुराए। फिर पूछा कि सबसे प्रिय विषय कौन सा है? उस्मान ने बताया- गणित। गणित पढ़ाने वाले अपने अध्यापक रजत कुमार के बारे में उस्मान ने पीएम को बताया कि वह बहुत अच्छा पढ़ाते हैं। पीएम ने कहा कि वैदिक मैथमेटिक्स आजकल ऑनलाइन है। उससे नई जानकारी मिल सकती है। रूचि के बारे में पूछा तो उस्मान ने बताया कि लिखने का शौक है। समसामयिक विषयों पर लिखना पसंद है। विश्व के ताजा घटनाक्रम पर भी लिखते हैं। भविष्य की योजना के बारे में पीएम ने पूूछा तो बताया कि वह आइआइटी से स्नातक करने के बाद आइएएस अफसर बनना चाहते हैं। पीएम ने कहा कि पढ़ाई के साथ लिखना बहुत अच्छा है। इससे विचारों में नई ऊर्जा व आगे बढऩे की क्षमता आती है। अंत में प्रधानमंत्री ने उस्मान के परिजनों को प्रणाम किया। शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उस्मान आप तेजस्वी हैं। आगे बढ़ो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.