Move to Jagran APP

Lockdown in Amroha : पाक-ए-रमजान में ऑनलाइन कीजिए इबादत, एप्लीकेशन लांच Amroha News

रमजान-2020 के नाम से एप्लीकेशन लांच की गई हैं। युवा वर्ग के लोग इन एप्लीकेशनों का बढ़-चढ़कर उपयोग भी करते हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 08:28 AM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 08:28 AM (IST)
Lockdown in Amroha : पाक-ए-रमजान में ऑनलाइन कीजिए इबादत, एप्लीकेशन लांच  Amroha News
Lockdown in Amroha : पाक-ए-रमजान में ऑनलाइन कीजिए इबादत, एप्लीकेशन लांच Amroha News

अमरोहा (सौरव प्रजापति)। लॉकडाउन में स्मार्ट फोन मददगार साबित होगा। स्मार्ट फोन के माध्यम से ऑनलाइन इबादत की जा सकती है। पाक-ए-माह रमजान के लिए प्ले-स्टोर पर दर्जनों एप्लीकेशन लांच की गई हैं। इनमेंं रमजान में पकवान बनाने की विधि से लेकर सहरी, इफ्तार, दुआएं का टाइम टेबल के साथ पांचों समय की नमाज के बारे में जानकारी मिलेगी।

prime article banner

महीनों का सरदार भी है नाम

रमजान माह शुरू हो गया है। रहमत और बरकत वाले इस महीने को सभी महीनों का सरदार कहा गया है। लॉकडाउन में लोग अपने घरों में ही शारीरिक दूरी का ध्यान में रख इबादत करेंगे। उनके लिए स्मार्ट फोन में मौजूद गूगल प्ले-स्टोर पर खास इंतजाम किए गए हैं। यहां पर रमजान-2020 के नाम से एप्लीकेशन लांच की गई हैं। युवा वर्ग के लोग इन एप्लीकेशनों का बढ़-चढ़कर उपयोग भी करते हैं। चूंकि इनमें कुरआन पाक को पढऩे के अलावा अजान, नमाज, सहरी व अफ्तार के समय भी आसानी से जान सकेंगे।

एप डाउनलोड करने के बाद स्वयं बजेगी अजान

गूगल प्ले-स्टोर में रमजान कैलेंडर के अलावा सहरी व अफ्तार की दुआ का टाइम टेबल समेत अनेक एप्लीकेशन हैं। रमजान-2020 नामक एप को फोन में डाउनलोड करने पर उसमें पांच समय की नमाज का समय मिल जाएगा। यह एप रोजाना के निर्धारित किए गए अजान के समय पर स्वयं बजने लगेगा। यानी आपके फोन में ही अजान शुरू हो जाएगी। इसके अलावा इस्लामिक कैलेंडर, अल्लाह के 99 नाम, कुरआन करीम की आयत, अजान का समय, रमजान लाइव बाल पेपर और रमजान रिंगटोन तक की एप्लीकेशन उपलब्ध हैं।

ऐसे करें डाउनलोड

अपने स्मार्ट फोन के गूगल प्ले-स्टोर पर जाकर रमजान 2020 डालकर उसे सर्च करें। इसके बाद उसे डाउनलोड करके हिंदी या अंग्रेजी का ऑपशन चुनकर एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगी। तंजीमें फरोगए तालीम के जिला सदर मुफ्ती वकास खान ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते रमजान के मौके पर घर में रहकर ही इबादत करें। लॉकडाउन में प्ले स्टोर पर लांच की गई एप्लिकेशन भी इबादत में मददगार साबित होंगी। युवा वर्ग के लोग इसका उपयोग भी कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.