Move to Jagran APP

LIVE Sambhal Panchayat Election Voting News : चाउपुर डांडा गांव में पोलिंग बूथ पर दो प्रत्याशियों के बीच मारपीट, पांच लोग घायल

सम्‍भल में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। चुनाव को शांति पूर्ण संपन्न कराने के लिए सात हजार से अधिक पुलिसकर्मी के अलावा सीआरपीएफ के जवान लगाए गए हैं। पूरे जिले में 2186 बूथों पर मतदान हो रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 07:33 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 04:32 PM (IST)
LIVE Sambhal Panchayat Election Voting News : चाउपुर डांडा गांव में पोलिंग बूथ पर दो प्रत्याशियों के बीच मारपीट, पांच लोग घायल
हर गतिविधि की वीडियोग्राफी कराई जा रही है।

मुरादाबाद, जेएनएन। सम्‍भल में दोपहर तीन बजे तक 52.1 प्रतिशत मतदान हुआ। अभी भी बूथों पर मतदान जारी है। जिले में 2186 बूथों पर मतदान हो रहा है। अति संवेदनशील बूथों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट नजर रख रहे हैं। हर गतिविधि की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। शुरुआत में मतदान प्रत‍िशत कुछ कम रहा लेक‍िन दोपहर बाद से कुछ बढ़ोतरी हुई है। 

prime article banner

 LIVE Sambhal Panchayat Election Voting News 

दो प्रत्‍याश‍ियों में मारपीट 

चाउपुर डांडा गांव में पोलिंग बूथ पर दो प्रत्याशियों के बीच झगड़ा हो गया। इसमें पांच लोगों को चोटें आईं हैं। घायलों का उपचार अस्‍पताल में कराया जा रहा है। 

कुछ मतदान केद्रों पर कोव‍िड-19 न‍ियम का पालन नहीं 

चन्दौसी के ग्राम पंचायत जनैटा में कोरोना प्रोटोकाल पूरी तरह से बिखर चुका है। यहां मतदान चल रहा है लेकिन शारीरिक दूरी का कोई पालन नहीं किया जा रहा है। मतदान केंद्र के अंदर मेला जैसा माहौल है। कोई देखने वाला नहीं है। लापरवाही चरम पर है। यही हाल रहा तो जनेटा से कोरोना फैलेगा और यहां के लोगों की मुसीबत आने वाले दिनों में बढ़ेगी। 

कुछ ने लगाया मास्‍क, तो कुछ ने नाक भी नहीं ढंका 

रजपुरा ब्लाक में मास्क लगाकर मतदाता बूथ तक पहुंच रहे हैं। यहां मतदाता यह संदेश भी दे रहे हैं कि वह मास्क लगाकर कोरोना को भगाएंगे। शासन की भी गाइडलाइन है कि मास्क से काफी हद तक कोरोना को रोका जा सकता है। रजपुरा के मतदाताओं का यह प्रयास काफी सराहनीय रहा। हालांक‍ि कुछ लोगों ने मास्‍क को सही तरीके से नहीं लगा रखा था। 

कुछ केंद्रों पर सही तरीके से हुआ शारीरिक दूरी का पालन 

नजारा जुनावई ब्लाक के सराय ब्राह्मणबूथ का है। यहां शारीरिक दूरी का पूरा पालन ठीक से कराया गया। मतदाता लाइन में भी दाे गज की दूरी का पालन कर बैठे हैं। महिलाओं में भी कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने का जोश दिखा। गोल घेरा भी बनाया गया था।  

गुन्नौर के बूथ पर नियमों की उड़ीं धज्जियां

गुन्नौर में शारीरिक दूरी के नियमों की  धज्जियां उड़ाई जा रहीं हैं। मतदाता लाइन में लगे हैं लेकिन वहां जिम्मेदार इसका पालन नहीं करा रहे हैं। लोग भी कोरोना से बचने के उपाय का पूरा उल्लंघन कर रहे हैं। हाल यह है कि मतदाता एक दूसरे से चिपक कर खड़े हैं। यही हाल रहा तो कोरोना का प्रसार तेजी के साथ होगा।

आधी आबादी में  वोट डालने का जुनून

गांव के चुनाव में आधी आबादी यानी महिलाओं में  वोट डालने का जोश व जुनून देखा जा रहा है। जनपद के हर बूथों पर इनकी संख्या सबसे ज्यादा दिख रही है। महिलाएं लाइन में लग रही हैं और अपनी आइडी दिखाते हुए वोट भी डाल रही हैं। पवांसा में सुबह की जो लाइन लगी दिखी उसमें महिलाओं की अच्छी खासी संख्या थी। इसी प्रकार असमोली सहित अन्य ब्लाकों में भी महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है।

अभी मतदान शुरू होने में देर है बैठ जाओ

असमोली के ओबरी में महिलाएं घर का काम छोड़कर मतदान को प्राथमिकता दी। गांव के बाहर बने बूथ पर मुस्लिम महिलाओं में वोट डालने का जोश दिखा। वह घर का काम बाद में पहले मतदान की तर्ज पर पहुंच गई। मतदान केंद्र पर अभी देर था ऐसे में जमीन पर बैठकर इंतजार करने लगी। महिलाओं का यह जोश देखकर गांव के अन्य लोग भी वोट डालने के लिए आगे आने लगे।

पुलिस कर्मियों ने द‍िखाई सक्र‍ियता

मतदान के दौरान पुलिस कर्मियों ने भी सक्र‍ियता द‍िखाई। चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस तैनात रही। अभी तक कहीं से भी माहौल ब‍िगड़ने आदि की घटनाएं सामने नहीं आईं हैं। शांत‍िपूर्ण तरीके से मतदान चल रहा है।

असमोली में भी मतदाताओं में दिख रहा जोश

असमोली ब्लाक के मतदान केंद्रों पर भी मतदाताओं में  पूरा जोश दिख रहा है। सुबह से ही मतदाताओं की लाइन लग गई है और सूची में नाम चेक कराने के साथ ही वह वोट भी डाल रहे हैं। मतदाताओं में इस बार चुनाव को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है।

सुबह छह बजे से ही लग गई लाइन

जुनावई, पवांसा ब्लाक के मतदान केंद्रों पर सुबह छह बजे से ही मतदाताओं की लंबी लाइन लग गई थी। तय समय सात बजे मतदान शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हो चुका है। अफसराें की पूरी टीम भी रनिंग मोड में है और बूथों का लगातार निरीक्षण शुरू हो चुका है। जुनावई के अजीजपुर गावं के बूथ नंबर 11 से 13 पर सुबह ही काफी संख्या में लोग पहुंच गए।  

सात जोन और 66 सेक्टरों में बंटा है ज‍िला

जिले में पंचायत चुनाव शांति पूर्ण कराने के लिए सात जोन और 66 सेक्टरों में बांटकर अधिकारियों को तैनात किया गया है। पुलिस और प्रशासन‍िक अधिकार‍ियों की तैनाती इस तरह से की गई है क‍ि कहीं भी कोई विवाद होता है तो दस मिनट के अंदर भारी पुलिस बल के साथ अधिकारी मौके पर पहुंचकर विवाद को निपटा सके। कोरोना को देखते हुए बूथों पर गोल घेरा बनाया गया है। जिससे शारीरिक दूरी का पालन हो सके। उधर स्वास्थ्य विभाग को भी मतदान के दौरान अलर्ट पर रखा गया है। जिससे अगर किसी बूथ पर किसी कर्मचारी को कोई परेशानी होती है तो तत्काल उसे राहत पहुंचाई जा सके। सीडीओ उमेश कुमार त्यागी ने बताया कि मतदान कर्मियों को मास्क के साथ सैनिटाइजर, ग्‍लब्‍स मुहैया कराए गए है।

सभी लोग भयमुक्त होकर मतदान करें। अगर कही भी कोई व्यक्ति मतदाताओं को डराने व लुभाने का प्रयास करता है तो उसकी सूचना थाना पुलिस को दें। उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अगर कोई अपराधी किस्म का व्यक्ति मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में दिखाई दिया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

चक्रेश मिश्रा, एसपी सम्भल

मतदान में अगर किसी ने गड़बड़ करने का प्रयास किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सभी लोग कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए भयमुक्त माहौल में मतदान करें। अगर किसी को कोई परेशान करता है तो तत्काल इसकी सूचना थाना पुलिस व कंट्रोल रूम को दे।

संजीव रंजन, जिलाधिकारी सम्भल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.