मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। Railway Covid Hospital Free Test Medicine Food facility : संक्रमण की दूसरी लहर की गंभीरता को देखते हुए रेल मंत्रालय कोरोना के ख‍िलाफ लड़ाई में सरकार के साथ खड़ा हो गया है। रेलवे अस्पताल में बने कोविड अस्पताल और रेल कोच केे वार्ड में भर्ती गैर रेलवे कर्मियों को फ्री में खाना और सभी प्रकार की जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। 

कोरोना संक्रमण फैलने के बाद प्रदेश सरकार ने सरकारी और प्राइवेट अस्पताल को कोविड अस्पताल बना द‍िया है। संक्रमित रोगियों की संख्या को देखते हुए रेल प्रशासन ट्रेन के कोच को कोव‍िड वार्ड में पर‍िवर्तित कर द‍िया है।इसमें मरीजों को भर्ती कर उनका इलाज क‍िया जा रहा है। वर्ष 2020 में रेलवे अस्पताल या ट्रेन के कोच में भर्ती रोगियोंं को प्रदेश सरकार खाना, दवाई व खून आदि की जांच की सुविधा उपलब्ध कराती थी। जिस स्थान पर प्रदेश सरकार यह सुविधा उपलब्ध नहीं कराती थी वहां रेल प्रशासन भर्ती गैर रेल कर्मियों से खाना, जांच और दवा आदि का शुल्‍क लेता था। रेलवे मंत्रालय ने कोरोना के द्वितीय लहर को देखते हुए कोरोना से लड़ने के लिए सरकार का साथ देने का फैसला ल‍िया है। गैर रेलवे कर्मचारी जो कोरोना संक्रमित हैं, उनके इलाज से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं फ्री में उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। रेल मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा है कि रेलवे अस्पताल में बने कोविड अस्पताल या शिविरों में गैर रेल कर्मियों, जो कोरोना संक्रमित हैं, रेलवे उनका खून आदि की जांच फ्री में कराएगा। संक्रमित रोगियों को उपलब्ध कराए जाने वाला खाना भी रेलवे फ्री में उपलब्ध कराएगा। इलाज के लिए दवाएं स्वास्थ्य निदेशालय से उपलब्ध कराया जाता है। अगर दवाई की कमी होती है तो रेलवे संक्रमित रोगियों को फ्री में दवा उपलब्ध कराने का काम करेगा।

रेलवे अस्‍पताल को बनाया कोव‍िड अस्‍पताल 

मुरादाबाद में जिला प्रशासन ने रेलवे अस्पताल के एक हिस्सा को कोविड अस्पताल एल वन बना द‍िया है। जहां 45 संक्रमित रोगियों को रखकर उनका इलाज क‍िया जा रहा है। इस अस्पताल में संक्रमित रोगियों को भर्ती कराने का काम स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा किया जाता है। रेलवे अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. जगदीश प्रसाद ने बताया कि एल वन अस्पताल में भर्ती सभी संक्रमित रोगियों को रेलवे की ओर से फ्री में भोजन के साथ जांच की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैैै।।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप