Move to Jagran APP

Indian Railways News : ट्रेन में अब नहीं मिलेगा बेडरोल, 25 रुपये कम देना होगा एसी का किराया

Indian Railways News अब ट्रेन के एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियोंं को बेडरोल नहीं मिलेगा। रेलवे ने बेडरोल से संबंधित ठेका निरस्त करने के आदेश जारी कर दिए हैं। अब खुद बेडरोल लेकर चलना होगा। एसी कोच के क‍िराए में 25 रुपये कम कर दिए गए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 07:05 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 07:05 PM (IST)
Indian Railways News : ट्रेन में अब नहीं मिलेगा बेडरोल, 25 रुपये कम देना होगा एसी का किराया
ट्रेन में अब यात्रियों को खुद ही बेलरोड लेकर चलना होगा। रेलवे ने यह सुविधा देनी बंद कर दी है।

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया) । ट्रेन के एसी कोच में सफर करने वालों को रेल प्रशासन भविष्य में भी बेडरोल उपलब्ध नहीं कराएगा। यात्रियों को अब बेडरोल लेकर चलना पड़ेगा। टिकट में बेडरोल का किराया कम कर दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने बेडरोल से संबंधित सभी ठेके निरस्त करने केे आदेश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ने पर रेल प्रशासन ने 10 मार्च से एसी कोच से पर्दे हटवा दिए थे और यात्रियों को बेडरोल देना बंद कर दिया था। यह व्यवस्था अस्थायी रूप से लागू की गई थी। इसके बाद रेलवे ने 22 मार्च से देश भर में चलने वाली सभी ट्रेनों में बेडरोल देना बंद कर दिया। अनलॉक में धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। रेलवे बोर्ड ने अब भविष्य में एसी कोच में बेडरोल नहीं देने का फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड के निदेशक स्टोर (आइसी) कंवल प्रीत ने आठ सितंबर को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। पत्र में कहा कि भविष्य में रेलवे एसी कोच में बेडरोल उपलब्ध नहीं कराएगा। अब एसी के टिकट में बेडरोल का किराया शामिल नहीं किया जाएगा। सभी अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि एसी कोच में बेडरोल देने का ठेका तत्काल प्रभाव से निरस्त कर देंं। बेडरोल से संबंधित कोई की सामान खरीदने की निविदा आमंत्रित नहीं होगी। यदि हो गई है तो उस आर्डर को तत्काल निरस्त कर दें। पत्र में स्पष्ट कर दिया है कि ट्रेनों के नियमित चलने पर रेलवे बोर्ड बेडरोल देने पर विचार कर सकता है। एसी में सफर करने वाले यात्रियों को बेडरोल लेकर चलना पड़ेगा। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि बोर्ड के आदेश पर एसी कोच में बेडरोल नहीं दिया जा रहा है। ठेका आदि निरस्त करने की कार्रवाई संबंधित विभाग द्वारा की जा रही है।

अब यात्रियों को खुद लेकर चलना होगा बेडरोल

पहली जून से देश भर में सौ जोड़ी कोविड स्पेशल ट्रेन चलाई गईं। उनमें बेडरोड नहीं दिया जा रहा है। एसी के टिकट में यात्री से 25 रुपये बेडरोल का चार्ज लिया जा रहा था। आदेश आने के बाद टिकट का किराया तत्काल कम कर दिया गया है। यात्रियों को टे्रन के एसी कोच में सफर करने के लिए घर से चादर, तकिया, तौलिया, कंबल (बेडरोल) लेकर चलना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.