Move to Jagran APP

रेलवे कराएगा हरिद्वार महाकुंभ का स्‍नान Moradabad news

रेलवे ने हरिद्वार महाकुंभ 2021 में देश के लोगों को स्नान कराने की तैयारी शुरू कर दी है। देश के प्रत्येक कोने से हरिद्वार तक 50 से अधिक ट्रेन चलेंगी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 10:50 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 11:25 AM (IST)
रेलवे कराएगा हरिद्वार महाकुंभ का स्‍नान Moradabad news
रेलवे कराएगा हरिद्वार महाकुंभ का स्‍नान Moradabad news

प्रदीप चौरसिया, (मुरादाबाद)। रेलवे ने हरिद्वार महाकुंभ 2021 में देश के लोगों को स्नान कराने की तैयारी शुरू कर दी है। देश के प्रत्येक कोने से हरिद्वार तक 50 से अधिक ट्रेन चलेंगी। उत्तर रेलवे मुख्यालय व मंडल रेल प्रशासन ने इसकी तैयारियों का कार्य प्रारंभ कर दिया है। महाकुंभ के लिए न्यू ऋषिकेश, ज्वालापुर व रायवाला में ट्रेनों को खड़ी करने, सफाई व मरम्मत करने की व्यवस्था की जा रही है। हरिद्वार स्टेशन से भीड़ कम करने के लिए ज्वालापुर व रायवाला स्टेशन का भी विकास किया जाएगा। श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए विश्राम गृह बनाए जाएंगे। सभी स्टेशनों पर 20 से 25 श्रद्धालुओं के लिए डारमेट्री अतिरिक्त बनेगी। बाधा रहित ट्रेनों के संचालन के लिए मार्च 2020 तक लक्सर से हरिद्वार तक दोहरीकरण करने का काम तेजी से किया जा रहा है। 

loksabha election banner

 

रेलवे निकाल रहा दो कुंभ का रिकार्ड 

महाकुंभ में तैयारी के लिए मंडल रेल प्रशासन ने पिछले दो कुंभ का रिकार्ड निकलवाया है। कितने यात्री पहुंचे थे, देश के किस-किस कोने से यात्री आए थे, प्रत्येक प्रमुख स्नान में कितने भीड़ हरिद्वार पहुंची थी। कितने कर्मचारी तैनात किए थे और यात्रियों की सुविधा के लिए क्या व्यवस्था की गई थी। दोनों कुंभ में क्या समस्या हुई थी, इसके बारे में सूचना एकत्रित की जा रही है।

मुख्यालय से इंजीनियरिंग और वाणिज्य विभाग को मिले निर्देश 

प्लेटफार्म और स्टेशन परिसर में भगदड़ होने से पर्याप्त इंतजाम होंगे। आधुनिक संचार उपकरणों की व्यवस्था की जाएगी, जिससे यात्री बिना किसी परेशानी के प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेन तक पहुंच सकें। मुख्यालय के आदेश पर रेलवे के वाणिज्य विभाग व इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को योजना तैयार करने के लिए विशेष निर्देश दिये हैं। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि हरिद्वार में लगने वाले महाकुंभ 2021 के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए पुराने रिकार्ड निकाल कर देखे जा रहे हैं। देश भर के लोगों को कुंभ स्नान के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.