Move to Jagran APP

Indian Railway News : रेलवे ने मृतक आश्रितों को नौकरी देने के लिए नियमों में किया संशोधन, जानें क्या बदलाव किए गए

Railways amends rules for deceased dependents रेल प्रशासन ने कम पढ़ेे लिखे आश्रितों को नौकरी के लिए अवसर देने के लिए नियम को सरल किया है। आश्रितों को हाईस्कूल पास करने का मौका मिलेगा। इससे मुरादाबाद मंडल में 50 आश्रितों को नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 08:10 AM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 06:25 PM (IST)
Indian Railway News : रेलवे ने मृतक आश्रितों को नौकरी देने के लिए नियमों में किया संशोधन, जानें क्या बदलाव किए गए
मुरादाबाद रेल मंडल के पचास मृतक आश्रितों को मिलेगी नौकरी।

मुरादाबाद, जेएनएन। Railways amends rules for deceased dependents : रेल प्रशासन ने कम पढ़ेे लिखे आश्रितों को नौकरी के लिए अवसर देने के लिए नियम को सरल किया है। आश्रितों को हाईस्कूल पास करने का मौका मिलेगा। इससे मुरादाबाद मंडल में 50 आश्रितों को नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है। नौकरी के दौरान रेलवे के किसी कर्मचारी की मौत होने पर उसके एक आश्रित को नौकरी देेने का नियम है। रेलवे ने सभी प्रकार की नौकरी के लिए न्यूनतम योग्यता हाईस्कूल रखी है।

prime article banner

लेकिन कई आश्रित ऐसे होते हैं जो हाईस्कूल पास नहीं होते हैं। ऐसी स्थिति में नियमों में छूट दी जाती है। अगर कोई मृतक आश्रित नाबालिग है, तो उसे बालिग होने पर नौकरी देने का प्रावधान है। अन्य प्रकार के मामले में रेल कर्मचारी की मृत्यु होने के तीन माह तक एक आश्रित नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। हाईस्कूल पास होने के नियम के कारण वर्ष 2018 से मुरादाबाद रेल मंडल में 50 आश्रितों को नौकरी नहीं मिल पाई है।

इस मामले को लेकर ट्रेड यूनियन ने नियम को सरल करने की मांग की थी। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने संशोधित आदेश जारी किया है। इसमें कहा है कि मृतक आश्रित हाईस्कूल पास नहीं हैं तो वह मंडल रेल प्रशासन से हाईस्कूल पास करने की अनुमति मांग सकता है। जब वह हाईस्कूल पास कर लेगा, तब वह नौकरी के लिए आवेदन करेगा और उसे नौकरी मिलेगी।

नरमू के सहायक महामंत्री एमपी चौबे ने बताया कि शुक्रवार को नरमू पदाधिकारियों के साथ उत्तर रेलवे मुख्य कार्मिक प्रबंधक के साथ कर्मचारियों के साथ बैठक हुई थी। जिसमें बताया कि रेलवे बोर्ड ने आश्रितों को हाईस्कूल पास करने की अनुमति दे दी है। इस आदेश के बाद मुरादाबाद रेल मंडल के 50 आश्रितों को नौकरी मिलने की रास्ता साफ हो गया है।

दो रेल कर्मचारियों ने कराया स्वास्थ्य परीक्षण : रेलवे कर्मचारियों व उसके परिवार वालों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन (नरमू) और सिद्ध अस्पताल प्रशासन ने शनिवार को शिविर लगाया। शिविर में दो सौ से अधिक लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण किया गयानरमू कार्यालय परिसर में आयोजित शिविर में रेल कर्मियों के इसीजी किया गया और शूगर, वीपी आदि की जांच किया गया। अधिकांश लोगों में शुगर मिले और वीपी बढ़ा हुआ पाया।

रेलवे कर्मियों ने चिकित्सक से सवाल किया कि तनाव से कैसे मुक्त रहा जा। सिद्ध अस्पताल के डा, जुबैर ने बताया कि खान-पान बदले से साथ नियमित व्यायाम या योग करे। तनाव के कारण लोगों को वीपी व शुगर जैसी समस्या उत्पन्न होता है। तनाव मुक्त होकर इससे बचा जा सकता है। इस अवसर पर नरमू के केंद्रीय सहायक महामंत्री एमपी चौबे, मंडल अध्यक्ष मनोज शर्मा, मंडल मंत्री राजेश चौबे, सेवानिवृत्त एसोसिएशन के मंडल मंत्री एके शुक्ला आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.