Move to Jagran APP

रामपुर में 45 लोगों ने जीती कोरोना से जंग,अस्थायी जेल के बंदी समेत नौ कोरोना संक्रमित मिले Rampur News

452 आशंकितों की रिपोर्ट निगेटिव।कोरोना से जंग जीतने वाले 45 को भेजा घर। तेजी से ठीक हो रहे कोरोना संक्रमित।

By Ravi SinghEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 06:56 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 06:56 PM (IST)
रामपुर में 45 लोगों ने जीती कोरोना से जंग,अस्थायी जेल के बंदी समेत नौ कोरोना संक्रमित मिले Rampur News
रामपुर में 45 लोगों ने जीती कोरोना से जंग,अस्थायी जेल के बंदी समेत नौ कोरोना संक्रमित मिले Rampur News

रामपुर,जेएनएन। जिले में कोरोना संक्रमित नौ नए मरीज मिले हैं। इनमें एक अस्थायी जेल का बंदी भी शामिल है, जो शहर कोतवाली के मुहल्ला घेर मर्दान खां का रहने वाला है। उसे पुलिस ने 17 जून को तमंचा रखने के अपराध में जेल भेजा था। अगले दिन वह जमानत पर छूट गया था, लेकिन उससे पहले अस्थायी जेल में उसका कोरोना टेस्ट के लिए सेंपल लिया गया था। इस सेंपल की रिपोर्ट पॉजीटिव आने से अब हड़कंप मच गया है। इससे अस्थायी जेल के साथ ही अब उसके परिवार और संपर्क में आए अन्य लोगों में संक्रमण का खतरा हो गया है। 

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुबोध कुमार शर्मा ने बताया कि 18 और 19 जून को भेजे सेंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। इसमें 452 आशंकितो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। नौ लोगों की रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें तीन युवक हैं, जो दिल्ली से 16 और 17 जून को दिल्ली से लौटे थे। ये तीनों मिलक के कृप्या पांडेय गांव, शहर के मुहल्ला तोपखाना गेट और शाहबाद गेट के हैं। एक महिला मुहल्ला पीला तालाब की है, जो किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने से पॉजीटिव हुई है। दिल्ली से आए करीमपुर चमरौआ गांव के भाई-बहन में भी संक्रमण पाया गया है। शहर के ही मुहल्ला कटकुइया का एक युवक भी पॉजीटिव आया है। वह भी दिल्ली से आया था। इसके अलावा बिलासपुर के पटेलनगर का एक युवक भी संक्रमित मिला है, जो सीतापुर से आया था। सीएमओ ने बताया कि पुराने 45 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो गए हैं, जिन्हें डिस्चार्ज कर दिया है। गौरतलब है कि जिले में अब तक कोरोना के 323 मरीज मिल चुके हैं, जिसमें दो की मौत हो चुकी है और 259 ठीक होकर घर जा चुके हैं। वर्तमान में 62 कुल सक्रिय मरीज हैं। 

अस्थायी जेल में बंद 30 बंदियों की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

जेल अधीक्षक पीडी सलौनिया ने बताया कि कोरोना वायरस से बंदियों को बचाने के लिए बेहत सतर्कता बरती जा रही है। जिला कारागार के पास अस्थायी जेल बनाई गई है। पुलिस जिन मुकदमों में आरोपितों को गिरफ्तार कर रही है, उन्हें सीधे जिला कारागार में भेजने के बजाय पहले अस्थायी जेल में रख रहे हैं। यहां इनकी कोरोना की जांच कराई जाती है। जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही उन्हें जिला कारागार में दाखिल किया जाता है। अस्थायी जेल के जिस बंदी की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी, वह 17 जून को आया था और अगले दिन जमानत पर रिहा हो गया था। उसके साथ जिन 30 बंदियों के सेंपल लिए गए थे, वे सभी निगेटिव आए हैं। इसके बाद भी हम सतर्कता बरत रहे हैं। 

तेजी से ठीक हो रहे कोरोना के मरीज

जिले में जिस तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उसी तेजी से मरीज ठीक भी हो रहे हैं। कोरोना को लेकर पहले शासन की ओर से जो गाइडलाइन जारी की गई थी, उसमें संक्रमित मरीज को कोविड केयर सेंटर में तब तक क्वारंटाइन किया जाता था, जब तक की उसकी दो रिपोर्ट लगातार निगेटिव न आ जाएं, लेकिन अब शासन ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक क्वारंटाइन में रखे जिन कोरोना संक्रमितों में बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं, उन्हें 10 दिन बाद डिस्चार्ज किया जाएगा। इसके तहत 24 घंटे में 45 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। उधर, माना जा रहा है कि इस तरह के मरीज दूसरों के लिए खतरा भी बन सकते हैं। इस संबंध में जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार ङ्क्षसह का कहना है कि ऐसे मरीजों को 14 दिन तक घर में ही क्वारंटाइन रहने के आदेश हैं। उन्हें घर के किसी भी सदस्य या बाहरी व्यक्ति से संपर्क न रखने को कहा गया है। इसके लिए उनकी मॉनीटङ्क्षरग भी जाएगी। आदेश का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी।

 टांडा में 32 का लिया सेंपल

टांडा : बैटरी रिक्शा चालक पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने नगर में चलने वाले ई-रिक्शा चालकों, बस चालकों समेत 32 लोगों का कराया सेंपल। रिक्शा चालकों में मचा हड़कंप। कुछ चालक रिक्शा छोड़कर मौके से भागे।

एक सप्ताह पूर्व मुहल्ला मनिहारान में युवक जो ई-रिक्शा चालक था। उसका सेंपल कराने पर रिपोर्ट पॉजिटिव आई। एसडीएम के निर्देश पर तहसीलदार महेंद्र बहादुर  ने युवक सहित उसके परिवार के चार लोगों को कोविड केयर सेंटर जौहर मेडिकल कालेज भेज दिया था। प्रशासन ने तय किया कि नगर में चलाने वाले सभी बैटरी रिक्शा चालकों के सेंपल कराए जाएं। एसडीएम गौरव कुमार के निर्देश पर तहसीलदार महेंद्र बहादुर  ने पुलिस के प्रयास से सदर बाजार में चलने वाले 17 रिक्शा चालकों को पकड़कर उन्हें सीएचसी पहुंचाया। रिक्शा चालकों में हड़कंप मच गया। कुछ रिक्शा चालक तो रिक्शा छोड़कर फरार हो गए। सीएचसी के चिकित्सक डॉक्टर सतवीर ङ्क्षसह के नेतृत्व में शादाब रजा आदि ने सेंपल किया। टांडा-बाजपुर मार्ग पर चलने वाली प्राइवेट बस चालकों के भी सेंपल कराए। सीएचसी के चिकित्सक डॉक्टर सतवीर  ने बताया कि इसमें विदेश से आने वाले भी हैं, जिसमें एक मॉरीशस, एक रशिया, एक राजस्थान तथा एक हैदराबाद से हैं। कुछ बुखार वाले भी हैं। तहसीलदार महेंद्र बहादुर ङ्क्षसह का कहना है कि सब्जी विक्रेताओं के भी सेंपल कराए जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.