मुरादाबाद : तेल के दामों में उतार चढ़ाव, जीएसटी और महंगाई से सराफा बाजार सहमा तो है, लेकिन उसे उम्मीद है कि इस बार त्योहारों में पिछला रिकार्ड टूटेगा। व्यापरियों का कहना है कि हॉलमार्क अनिवार्य होने के बाद ग्राहक भी जागरूक हुआ है। एक नंबर का सामान खरीदने पर जोर दे रहा है, जिससे उम्मीद है कि इस बार दीपावली तक बाजार पिछले कारोबार का रिकार्ड तोड़ देगा। इस सीजन में उम्मीद तीस करोड़ का आकड़ा पार करने की है। लोग नहीं कर रहे थे बाजार का रुख

जीएसटी लगने के बाद से सोने चादी के सामान पर बढ़ी महंगाई के डर से लोगों ने इस बाजार की तरफ रुख करना बंद कर दिया था। उधर तेल के दामों में हुई बढ़ोतरी से भी इस सेक्टर मे महंगाई छा गई थी, जिस कारण सोने चादी का बाजार पिछले कुछ दिनों से काफी धीमा हो गया था। नवरात्र शुरू होने से पहले तेल के दामों में पाच रुपये की गिरावट से व्यापारियों ने राहत की सास ली है। यही कारण है कि व्यापारियों ने इस बाजार में नए-नए आभूषण उतार दिए हैं, लोग भी त्योहार शुरू होते ही बाजार में खरीदारी के लिए दिखाई देने लगे हैं। कारोबार बढऩे की उम्मीद

व्यापारी नीरज अग्रवाल ने बताया कि पिछली बार दीपावली के आसपास मुरादाबाद में सराफा बाजार में 20 से 25 करोड़ का कारोबार हुआ था, लेकिन इस बार हॉलमार्क अनिवार्य कर दिया गया है। ग्राहक भी सामान खरीदने से पहले चादी पर 92 ़5 और सोने पर 91 ़6 का हॉलमार्क देख रहा है और बिना हॉलमार्क वाले आभूषण बाजार से बाहर हो रहे हैं। जिस कारण इस बार कारोबार 25 से 30 करोड़ तक जाने की उम्मीद है।

मोहर्रम और पितृपक्ष से भी आई मंदी

व्यापारी राजीव अग्रवाल ने बताया कि पिछले दिनों मोहर्रम और पितृपक्ष के कारण भी ग्राहक बाजार में नहीं आए। दरअसल, इन दिनों में ड्क्षहदू और मुस्लिम समाज कोई नई खरीदारी नहीं करता है। जिससे पिछले दो महीने बाजार काफी मंदा रहा है।

तेल के दाम घटे-बढ़े तो होगी दिक्कत

व्यापारी सरवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि पिछले दिनों तेल के दाम काफी बढ़ गए थे जिसका असर इस बाजार पर भी पड़ा। हालाकि अभी तेल के दामों में गिरावट हुई है, लेकिन त्योहारों के दिनों में दामों में उतार चढ़ाव हुआ तो इस सेक्टर में महंगाई आ सकती है।

जड़ाऊ और कलर्ड नग वाली ज्वैलरी खरीद रहे लोग

अजीत अग्रवाल ने बताया कि करवाचौथ, धनतेरस और दीपावली को देखते हुए इस बार बाजार में काफी नई तरह की ज्वैलरी आई है। उन्होंने बताया कि इस बार जड़ाऊ सेट्स व कलर्ड नग वाली चेन लोग ज्यादा खरीद रहे हैं। इसके अलावा गंगा जमुनी पाजेब भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

Posted By: Jagran

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस