Move to Jagran APP

मुरादाबाद के दो निर्यात फर्म पर इनकम टैक्स का छापा , मची खलबली

आयकर विभाग की टीम महानगर के दो निर्यात फर्म का सर्वे करने पहुंची तो व्यापारियों में खलबली मच गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 01:05 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 01:05 PM (IST)
मुरादाबाद के दो निर्यात फर्म पर इनकम टैक्स का छापा , मची खलबली
मुरादाबाद के दो निर्यात फर्म पर इनकम टैक्स का छापा , मची खलबली

मुरादाबाद । आयकर विभाग की टीम महानगर के दो निर्यात फर्म का सर्वे करने पहुंची। सर्वे टीम को करोड़ों के आयकर का भुगतान (कराअपवंचन) नहीं करने के प्रमाण मिले हैं। देर रात सर्वे की कार्रवाई जारी रही। आयकर वसूली का लक्ष्य पूरा करने के लिए आयकर विभाग के अलग-अलग अनुभाग द्वारा इन दिनों छापामारी, सर्च व सर्वे जैसी कार्रवाई करना शुरू कर दिया है, ताकि चालू वित्तीय वर्ष में आयकर की वसूली किया जा सके। इसी के क्रम में बुधवार दोपहर एक बजे संयुक्त आयकर आयुक्त यदुवीर सिंह के नेतृत्व में दो टीमों ने महानगर के दो निर्यात फर्म पर सर्वे शुरू किया है। इसमें लाकड़ी फाजलपुर स्थित डिजाइनको और चन्दौसी मार्ग पर मार्क इंपैक्स शामिल हैं। बताया गया कि दोनों निर्यात फर्म के कारोबार के साथ आय भी बढ़ी है, लेकिन दोनों कम आयकर का भुगतान कर रहे हैं। दोनों निर्यात फर्म के मालिकों द्वारा अन्य कारोबार भी किए जा रहे हैं, लेकिन उसकी जानकारी आयकर विभाग को नहीं दी और उससे होने वाली आय पर आयकर भी जमा नहीं कराया है। सर्वे टीम को दोनों स्थानों पर करापवंचन के संबंधित काफी रिकार्ड मिले हैं। टीम ने कंप्यूटर व रजिस्टर को अपने कब्जा में ले लिया है। टीम को करोड़ों रुपये के करापवंचन के रिकार्ड मिला है। दोनों के पास से अघोषित भूमि होने के प्रमाण मिले हैं। टीम दोनों कंपनी के संचालक से मिली अघोषित सम्पत्ति साक्ष्यों के आधार पर पूछताछ कर रही है।

loksabha election banner

अन्य स्थानों पर नहीं होगी जांच

आयकर विभाग सर्वे की कार्रवाई दोनों कंपनियों के आफिस व फैक्ट्री में कर सकते हैं। सर्वे में मिलने वाले जेवर, रुपये को सीज नहीं कर सकते हैं। आयकर विभाग मिले रुपये, जेवर का सूची बनाकर कंपनी के मालिक को सौंप देगा। आयकर की टीम कंपनी के संचालकों के आवास में जाकर सर्वे नहीं करेगी।

देर रात तक चलेगी कार्रवाई

आयकर विभाग की टीम को दोनों स्थानों पर रिकार्ड आदि मिले हैं, जिससे लगता है कि दोनों स्थान पर देर रात तक सर्वे चलेगा। गुरुवार सुबह सर्वे में क्या मिला या कंपनी संचालक कितने रुपये आयकर देने को तैयार हुए हैं, इसकी जानकारी मिल पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.