Move to Jagran APP

यात्रा पर भी कोरोना वायरस का असर, ट्रेनों में यात्रियों की संख्या 12 फीसद तक घटी Moradabad News

जननायक जनसेवा जन साधारण एक्सप्रेस में भीड़ हुई कम। आरक्षित बोगी में अभी चल रही वेटिंग लिस्ट।

By Ravi SinghEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 11:40 AM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 11:40 AM (IST)
यात्रा पर भी कोरोना वायरस का असर, ट्रेनों में यात्रियों की संख्या 12 फीसद तक घटी Moradabad News
यात्रा पर भी कोरोना वायरस का असर, ट्रेनों में यात्रियों की संख्या 12 फीसद तक घटी Moradabad News

मुरादाबाद,जेएनएन। कोरोना के कहर से ट्रेनों में 12 फीसद यात्रियों में कम आई है। वेटिंग टिकट लेकर सफर करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा कमी देखी गई है। दिल्ली को छोड़ कर अन्य स्टेशनों पर जनरल टिकट की बिक्री भी कम हुई है।

loksabha election banner

कोरोना को लेकर रेल प्रशासन सतर्क है। कोरोना से बचाव के लिए यात्रियों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। स्टेशन और ट्रेनों में अनाउंस कराया जा रहा है कि जरूरी न हो तो ट्रेनों में सफर न करें। इसके बाद आरक्षण श्रेणी में यात्री कंफर्म टिकट लेकर ही चल रहे हैैं। वेटिंग वाले यात्रियों की संख्या कम हुई है। इससे स्लीपर कोच में भीड़ कम हुई है। जनरल बोगी में भी यात्रियों की संख्या कम हुई है। जनसेवा व जननायक जैसी ट्रेनों में जनरल बोगी ही होती है। इसमें इन दिनों काफी कम भीड़ दिख रही है।

आरक्षण टिकट में आई कमी

मुरादाबाद स्टेशन से प्रत्येक दिन सामान्यत: 14 सौ आरक्षण टिकट बुक होते हैं। इसकी संख्या घटकर साढ़े 12 सौ तक पहुंच गई है। सामान्य दिनों में 144 टिकट निरस्त होते थे, इसकी संख्या बढ़कर 188 तक पहुंच गई है। जनरल टिकट की बिक्री में भी कमी आई है।

कोरोना के कारण मंडल भर में 12 फीसद टिकट की बिक्री कम हुए हैैं। देहरादून में स्कूल व कालेज की छुट्टïी हो रही है, इसलिए देहरादून से चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ी है। कोरोना के चलते ट्रेनों में बर्थ के लिए मारामारी जैसी स्थिति नहीं हैैं। पंजाब व दिल्ली से आने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या काफी कम हुई है।

रेखा, प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक

डीआरएम को अधिकार है प्लेटफार्म टिकट की कीमत बढ़ाने का

रेलवे बोर्ड ने विशेष स्थिति में मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) को प्लेटफार्म टिकट की कीमत बढ़ाने का अधिकार दे रखा है। वर्तमान में प्लेटफार्म टिकट की कीमत दस रुपये हैै। प्लेटफार्मों पर भीड़ को रोकने के लिए डीआरएम प्लेटफार्म टिकट की कीमत बढ़ा सकते हैं। मुरादाबाद मंडल में अभी तक प्लेटफार्म टिकट की कीमत में कोई वृद्धि नहीं की गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.