मुरादाबाद, जेएनएन।  कोसी नदी के घाटों पर अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए खनन अधिकारी व तहसीलदार ने संयुक्त रुप से छापामार कार्रवाई की। इस दौरान अवैध खनन से भरे ओवरलोड़ दो डंपर व फिल्डरों की एक स्विफ्ट कार व चार बाइकें कब्जे में कर सीज करने की कार्रवाई की है। इस दैरान खनन कारोबारी मौके से फरार हो गए।

क्षेत्र के घोसीपुरा पटटीकला, कुंदनपुर, बेलबाडा, चौहद्दा, करीमपुर, अजीतपुर आदि गांव के कोसी नदी के घाटों पर अवैध खनन का धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। प्रशासन ने भी अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए जगह-जगह लेखपाल व दो कांस्टेबिलों की तैनाती कर दी है, लेकिन अवैध खनन के धंधे को रोकने में नाकाम साबित हो रहे हैं। राजस्व कर्मियों की मिलीभगत से कोसी नदी से अवैध खनन भरकर वाहन स्टोन क्रेशरों पर सप्लाई कर रहे हैं। अवैध खनन का धंधा रुकने का नाम नही ले रहा है। खनन कारोबारी मोटा मुनाफा कमा रहे हैं।

अवैध खनन से भरे ओवरलोड़ वाहन स्वार-रामपुर, टांडा मुरादाबाद व बिलासपुर मार्ग पर खुलेआम सरपट दौड़ रहे हैं। इससे मार्गों की हालत भी खस्ताहाल होकर रह गई है। मुख्य चौराहे पर लेखपाल व पुलिस की तैनाती के बावजूद अवैध खनन से भरे ओवरलोड़ वाहन कैसे गुजर रहे हैं, जबकि जिला मुख्यालय व स्थानीय प्रशासन रात दिन कोसी नदी के घाटों पर कार्रवाई करने में लगा है लेकिन आजतक कोई भी खनन कारोबारी हाथ नही लग सका है। सिर्फ वाहनों के खिलाफ ही कार्रवाई होती है। कहीं सिस्टम की मिलीभगत तो नही है।

मंगलवार की रात खनन अधिकारी सौरभ गुप्ता व तहसीलदार आर्ची गुप्ता अवैध खनन को रोकने के लिए मुंशीगंज मार्ग पर भ्रमण कर रहे थे। इस दौरान अवैध खनन से भरे दो डंपरों को रोक लिया। मौके पर डंपरों में कोई भी अभिलेख नही मिले। डंपरों की पकड़े जाने की सूचना पर खनन कारोबारी व फिल्डर मौके पर पहुंच गए और पकड़े गए डंपरों को छुड़ाने की जुगत में लग गए। टीम ने खनन कारोबारी की एक स्विफ्ट कार व चार बाइकों को कब्जे में ले लिया। फिल्डर फरार हो गए। पकड़े गए वाहनों को टीम ने मानपुर तिराहे पर खड़ा कर सीज करने की कार्रवाई की है।

इस दौरान खनन के धंधेवाजों में खलबली मची रही। खनन अधिकारी सौरभ कुमार गुप्ता ने बताया की खनन की रोकथाम के लिए भ्रमण कर रहे थे इस दौरान अवैध खनन से भरे दो डंपर, एक कार व चार बाइकें कब्जे में कर सीज करने की कार्रवाई की है।

 

Edited By: Ravi Mishra