Move to Jagran APP

परीक्षा की तैयारी में कोई खलल डाले तो डायल कीजिए 112 Moradabad News

सूचना मिलते ही तुरंत पहुंचेगी पुलिस]परीक्षा के साथ ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान शुरू] डीजे बजाकर शोर करने वालों से सख्ती से निपटेगी पुलिस!

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 09:50 AM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 09:50 AM (IST)
परीक्षा की तैयारी में कोई खलल डाले तो डायल कीजिए 112    Moradabad News
परीक्षा की तैयारी में कोई खलल डाले तो डायल कीजिए 112 Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। योगी सरकार ने परीक्षा की तैयारी में खलल डालने वालों के साथ पुलिस ने सख्ती से निपटने की तैयारी की है। इसके लिए परीक्षा के साथ ही पुलिस ने ध्वनि प्रदूषण करने वालों के खिलाफ भी अभियान शुरू कर दिया है। आपके गली-मुहल्ले और गांव में कोई भी शोर-शराबा करे तो 112 नंबर डायल करके सूचना दीजिए। तुरंत ही आपके पास पुलिस रेस्पांस व्हीकल लेकर पुलिस की टीम पहुंच जाएगी। पहले यह टीम डीजे, लाउडस्पीकर आदि बजाकर शोर मचाने वाले व्यक्ति को समझाएगी। इसके बाद भी नहीं मानता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रïïवाई होगी। शोर मचाने वाला यंत्र भी जब्त हो सकता है। यूपी बोर्ड और सीबीएसई की परीक्षा को 31 मार्च तक ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए विशेष अभियान चलेगा।

loksabha election banner

अपनी सेहत के लिए ध्वनि प्रदूषण से बचें

ध्वनि प्रदूषण के कारण मनुष्यों में कई प्रकार के व्यवहार संबंधी परिवर्तन हो जाते हैं। दीर्घ अवधि तक ध्वनि प्रदूषण के कारण लोगों में न्यूरोटिक मेंटल डिस ऑर्डर हो जाता है। मांसपेशियों में तनाव तथा खिंचाव हो जाता है। इसलिए अपनी सेहत के लिए ध्वनि प्रदूषण से बचने की जरूरत हैैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार निंद्रावस्था में आस-पास के वातावरण में 35 डेसीबल से ज्यादा शोर नहीं होना चाहिए और दिन का शोर भी 45 डेसीबल से अधिक नहीं होना चाहिए। इसमें शांत क्षेत्र में अस्पताल, शिक्षा संस्थान, न्यायालय आदि के चारों तरफ 100 मीटर तक का क्षेत्र सम्मिलित किया जाता है।

जिले की कुल पीआरवी -76

चलने वाली पीआरवी -72

रिजर्व पीआरवी वाहन-4

कुल दोपहिया वाहन पीआरवी -13

चलने वाले दोपहिया पीआरवी-12

रिजर्व रहने वाला पीआरवी-01

महिला पीआरवी- 08

स्रोत ध्वनि (डेसीबल मे)

ध्वनि स्तर 10

श्वसन

पुस्तकालय 40

शांत भोजनालय 50

सामान्य वार्तालाप 55-60

तेज वर्षा 55-60

घरेलू बहस 55-60

स्वचालित वाहन 90

बस 85-90

सायरन 150

अभियान शुरू, कड़ी कार्रïवाई होगी

डीजीपी निर्देश ध्वनि प्रदूषण रोकने को चलाए जाने वाले अभियान को लेकर काल टेकर्स, पीआरवी और थानों में तैनात पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देकर अभियान शुरू करा दिया है। परीक्षा में खलल डालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रïवाई होगी।

एसपी ट्रैफिक, एसपी सिटी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.