Move to Jagran APP

घर के बाहर बिना मास्क लगाए निकले तो लगेगा 500 रुपये जुर्माना

मुरादाबाद कोरोना का खतरा अब दोबारा से मंडराने लगा है। दिल्ली में बढ़े कोविड संक्रमण के

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 02:33 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 02:33 AM (IST)
घर के बाहर बिना मास्क लगाए निकले तो लगेगा 500 रुपये जुर्माना
घर के बाहर बिना मास्क लगाए निकले तो लगेगा 500 रुपये जुर्माना

मुरादाबाद : कोरोना का खतरा अब दोबारा से मंडराने लगा है। दिल्ली में बढ़े कोविड संक्रमण के चलते मुरादाबाद में भी नियंत्रण के लिए सख्ती बढ़ा दी गई है। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। बिना मॉस्क लगाए सड़कों पर दिखाई दिए तो 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा, जुर्माना भी तत्काल वसूला जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली से आने वालों पर विशेष निगरानी रखने के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण में मुरादाबाद की स्थिति अच्छी रही है। खासकर अक्टूबर और नवंबर में अभी तक स्थिति में लगातार सुधार हुआ है, पर आने वाले समय में स्थिति बिगड़ सकती है। इसलिए पहले से सावधानी बरतना जरूरी है। इसे देखते हुए घर से बाहर निकलने पर सभी व्यक्तियों को मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। आदेश की अवहेलना करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने कहा है कि किसी व्यक्ति में बुखार, खांसी, जुखाम, गले में खराश या सांस फूलने की शिकायत है तो उसे कोविड-19 की जांच कराना अनिवार्य है। उन्होंने सचेत किया है कि यदि ऐसे लक्षण वाले लोग समय से जांच नहीं कराते हैं और अगर उनके माध्यम से अन्य किसी को कोरोना हुआ तो उसके विरुद्ध महामारी अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली से आने वाले बरतें विशेष सावधानी

जिलाधिकारी ने कहा है कि अगर भी व्यक्ति ने 14 दिन में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के जनपदों जैसे हापुड़, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम आदि में यात्रा की हो तो उसे जांच कराना अनिवार्य है। यदि उनमें लक्षण नही हैं तो भी यात्रा के 8वें से 12 दिन के बीच कोविड-19 की जांच हर हाल में करा लें। यही स्थिति आने वाले दिनों में जाने वालों की रहेगी। अगर इनके कारण संक्रमण फैलता है तो वे कार्रवाई के दायरे में आएंगे। जांच के लिए कंट्रोल रूम में करें संपर्क

जिलाधिकारी ने बताया कि जिसको पहले कोरोना संक्रमण हो चुका है तो उसे भी मास्क लगाना अनिवार्य है। उसने पिछले दिनों में दिल्ली एनसीआर की यात्रा की है और उसमें लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो वह भी कोविड-19 की जांच करा ले। अगर लक्षण नहीं हैं तो जांच की आवश्यकता नहीं है। कोविड संक्रमण की जांच के लिए कलक्ट्रेट में बनाए गए एकीकृत कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर के टेलीफोन नंबर 2412728, 2413025, 2413150, 9454416867, 9454416893, 9454416885 तथा 0591-2411224 पर संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.