Move to Jagran APP

Corona Vaccination in Moradabad : अगर आप 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों के माता-प‍िता हैं तो टीकाकरण में नहीं होगी कोई परेशानी

बारह साल से कम उम्र के बच्चों वाले माता-पिता को कोरोना का टीका लगाने के लिए अलग व्यवस्था की जाएगी। प्रदेश सरकार ने अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके इसके लिए पहली जून से नया गाइड लाइन जारी किया है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 02:51 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 02:51 PM (IST)
Corona Vaccination in Moradabad : अगर आप 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों के माता-प‍िता हैं तो टीकाकरण में नहीं होगी कोई परेशानी
अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जाना है।

मुरादाबाद, जेएनएन। बारह साल से कम उम्र के बच्चों वाले माता-पिता को कोरोना का टीका लगाने के लिए अलग व्यवस्था की जाएगी। प्रदेश सरकार ने अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके, इसके लिए पहली जून से नया गाइड लाइन जारी किया है।

loksabha election banner

छोटे बच्‍चों वाले माता-पिता को टीका लगाने के लिए केंद्रों पर लाइन लगाने या पंजीयन कराने में कोई समस्या नहीं हो, इसके लिए प्रत्येक जिले में प्रतिदिन न्यूनतम दो टीकाकरण केंद्र खोला जाएगा। ज‍िला बड़ा होने पर इस केंद्र की संख्या तीन की जा सकती है।  ऐसे माता-पिता को पंजीयन कराने व टीकाकरण के समय बच्चों की उम्र 12 साल से कम है, इसका प्रमाण पत्र देना होगा। इन केंद्रों पर प्रत्येक दिन कम से कम सौ ऐसे माता-पिता का टीकाकरण करना अनिवार्य है। नई गाइड लाइन के अनुसार कार्य स्थल पर टीकाकरण के लिए व्यवस्था की जानी है। इसमें न्यायालय के केंद्रों पर न्यायालय कर्मियों को, सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय पर मीडिया प्रतिनिधियों को टीका लगाया जाएगा। इसी तरह से शिक्षिकों, अन्य सरकारी अधिकारियों व कर्मियों को टीकाकरण करने के ल‍िए शिविर लगाया जाएगा। इन शिविर में टीका लगवाने वालों को पोर्टल पर जाकर पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि संबंधित विभाग के जिलास्तरीय अधिकारियों द्वारा टीकाकरण से पहले मुख्य चिकित्साधिकारी को सूची उपलब्ध करानी पड़ेगी। उसी के आधार पर टीका लगाया जाएगा। शासन ने 18 से 44 वर्ष के उम्र के लोगों को अधिक से अधिक टीका लगवाने पर जोर दिया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि पहली जून से टीकाकरण की नई गाइड लाइन लागू होने जा रही है, जिसके अनुसार टीकाकरण किया जाएगा। अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जाना है।

​​​यह भी पढ़ें :-

अवैध संबंध : मुरादाबाद में प्रेमी के साथ मिलकर पति को छत से फेंका, पत‍ि के सामने ही प्रेमी से करती थी मुलाकात

बेटे की शिकायत पर गुस्से से आग बबूला हुआ पति, चाकू से काटी पत्नी की नाक, जानिए आगे क्या हुआ

UP Police : मुरादाबाद पुलिस का खेल, घर से भागी युवती बरामद, कहानी में कई झोल, बाल कल्याण समिति ने उठाए सवाल

Moradabad Coronavirus News : दो महीने में ही खत्‍म हो गया एक साल का पेरासिटामोल, दवाओं की बढ़ती गई खपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.