Move to Jagran APP

पीएम आवास के हकदारों का अकाउंट हैक कर उड़ाई लाखों की रकम

मुरादाबाद। साइबर अपराधियों पर पुलिस लगाम कसने में कामयाब नहीं हो पा रही है। खाते में पड़ी

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 04:10 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 04:10 PM (IST)
पीएम आवास के हकदारों का अकाउंट हैक कर उड़ाई लाखों की रकम
पीएम आवास के हकदारों का अकाउंट हैक कर उड़ाई लाखों की रकम

मुरादाबाद। साइबर अपराधियों पर पुलिस लगाम कसने में कामयाब नहीं हो पा रही है। खाते में पड़ी धनराशि से शॉपिंग करने तो कभी झांसा देकर एकाउंट में लोगों से रुपये जमा कराने के मामले अभी तक आपके सामने आए होंगे, लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के हकदारों के खाते से धनराशि उड़ाने का पहला ही मामला सामने आया है। यह धनराशि साइबर अपराधियों ने ऐसे नहीं बल्कि उनके अकाउंट हैक कर उड़ाई है। मामला संज्ञान में आने के बाद अफसरों ने जांच पड़ताल का कार्य शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

13 लाभार्थियों के खाते से उड़ाई रकम

सरकार गरीबों को आशियाना देने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवासीय योजना चला रखी है जिसके तहत हर गरीब को आशियाना उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए डेढ़ लाख रुपये की धनराशि दी जा रही है, लेकिन साइबर अपराधियों ने इस योजना के लाभार्थियों का अकाउंट हैक कर लाखों की रकम हड़प ली है।

सम्भल जिले में सामने आया मामला

जनपद सम्भल के विकास खण्ड बनियाखेड़ा के 13 लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की गई पहली किस्त दूसरे खातों में ट्रांसफर कर ली गई। बहजोई के बाद रकम दूसरे खातों में हस्तान्तरित होने के बाद यह दूसरा मामला सामने आया है।

इनके खातों को किया गया हैक

प्रधानमंत्री आवासीय योजना के अंतर्गत वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 में अलावलपुर गांव के उमेश, सुनील, आटा गांव की सोनी, मुनेशा व किशन, बाकरपुर भैंतरी के मुकेश, रामवती, प्रेमवती व इंद्रपाल, बुधनगर खडुआ की धर्मवती, गुड्डो, वीरपाल तथा बनियाखेड़ा गांव की शारदा का नाम लाभार्थियों की सूची में जारी किया गया था। सूची में नाम शामिल होने के बाद सभी को 40-40 हजार रुपये की पहली किस्त खातों में ट्रांसफर की गई थी, लेकिन ये रकम आवेदकों के खातों में नहीं पहुंची, बल्कि दूसरे खातों में पहुंच गई थी।

सीडीओ ने बैठाई जांच

मामला साइबर क्राइम का प्रतीत होने पर मुख्य विकास अधिकारी शम्भूनाथ तिवारी ने खण्ड विकास अधिकारी बनियाखेड़ा को पत्र भेजकर कानूनी कार्रवाई कराने के आदेश जारी किए हैं। प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार ने बताया कि खण्ड विकास अधिकारी शिखर श्रीवास्तव की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। झारखंड में सक्रिय है साइबर क्राइम का खेल

आमतौर पर मोबाइल पर एटीएम कार्ड ब्लाक होने का हवाला देकर एटीएम कार्ड का कोड पूछकर खाते से रकम उड़ाने आदि के साइबर क्राइम मामले सामने आए हैं। अब सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी ठगी शुरू हो गई है। साइबर क्राइम का गिरोह झारखण्ड में सक्रिय है। प्रधानमंत्री आवासीय योजना के अंतर्गत विकास खण्ड बहजोई व बनियाखेड़ा के लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की गई पहली किस्त भी झारखण्ड के पालमू एवं गढ़वा जिलों में स्थानांतरित हुई है। मामले को गंभीरता से लेते हुए आयुक्त ग्राम्य विकास उत्तर प्रदेश लखनऊ ने मुख्य विकास अधिकारी सम्भल को पत्र भेज कर अवगत कराया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.