Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव के लिए बेंगलुरु से आई हाईटेक ईवीएम

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Dec 2018 08:05 AM (IST)Updated: Wed, 05 Dec 2018 08:05 AM (IST)
लोकसभा चुनाव के लिए बेंगलुरु से आई हाईटेक ईवीएम
लोकसभा चुनाव के लिए बेंगलुरु से आई हाईटेक ईवीएम

मुरादाबाद (रितेश द्विवेदी) : आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव को पूरी पारदर्शिता से संपन्न कराने के लिए आयोग ने जनपद के लिए बेंगलुरु से नई ईवीएम भेजी हैं। पुरानी ईवीएम के मुकाबले नई ईवीएम मशीन ज्यादा हाईटेक हैं। बेंगलुरु की भारत इलेक्ट्रिक कंपनी ने नई ईवीएम की सप्लाई की है। जबकि पुरानी ईवीएम को उड़ीसा भेज दिया गया है। कांग्रेस ने लगाया है गड़बड़ी का आरोप मध्य प्रदेश में हाल ही में संपन्न हुए चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी करने का आरोप एक बार फिर कांग्रेस पार्टी ने लगाया है। जिसके बाद निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मध्य प्रदेश के प्रशासनिक अधिकारियों पर कार्रवाई भी की गई है। नए साल के आगमन के साथ ही लोकसभा चुनाव की हलचल भी तेज हो जाएगी। मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम भी लगभग खत्म हो चुका है। अफसर भी पूरी तरह चुनावी मोड में आ चुके हैं। ऐसे में निर्वाचन आयोग भी अंतिम दौर की तैयारियों में जुट गया है। आगामी लोकसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए एम-थ्री मॉडल की ईवीएम जनपद में भेजी गई हैं। अभी तक स्थानीय स्तर एम-टू मॉडल की ईवीएम से चुनाव संपन्न होते थे। एम-थ्री ईवीएम का मॉडल पहली ईवीएम के मुकाबले थोड़ा छोटा है। इसको लाने-ले जाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। 63 की जगह 384 प्रत्याशियों की होगी फीडिंग पुरानी ईवीएम के सीयू (कंट्रोल यूनिट) में अभी तक 63 उम्मीदवारों की फीड़िग होती थी। वहीं बीयू (बैलेट यूनिट) में 16 उम्मीदवारों की संख्या होती थी। जिसमें पुरानी एक सीयू से चार बीयू को ही जोड़ा जा सकता था। निर्वाचन आयोग से भेजी गई नई ईवीएम मॉडल एम-थ्री में 24 बीयू को आसानी से जोड़ा जा सकेगा। जिससे एक सीयू में 384 उम्मीदवारों के परिणाम को सुरक्षित करना आसान होगा। आयोग ने भेजीं एम-थ्री मॉडल की 7095 नई ईवीएम भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बेंगलुरु की कंपनी भारत इलेक्ट्रिकल ने 7095 नई ईवीएम मशीन की आपूर्ति कर दी है। जिसमें 4078 बैलेट यूनिट और 3017 कंट्रोल यूनिट शामिल हैं। नई ईवीएम के बार कोड फीडिंग का काम किया जा रहा है।

loksabha election banner

पुरानी ईवीएम को भेजा जा रहा उड़ीसा : एडीएम प्रशासन पुरानी ईवीएम मशीनों को उड़ीसा भेज दिया गया है। वहीं बेंगलुरु से नई एम-थ्री मॉडल की 7095 ईवीएम मशीन की आपूर्ति हो चुकी है। इनकी फीडिंग का काम किया जा रहा है। अभी इन मशीनों के वीवी पैड आना शेष हैं।

-लक्ष्मीशंकर सिंह,एडीएम प्रशासन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.