मुरादाबाद : दिल्ली में जैश ए मुहम्मद के तीन आतंकियों के घुसने की सूचना से मुरादाबाद, बरेली और मेरठ मंडल के सभी जिलों में हाई अलर्ट जारी कर  दिया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश  के जिलों को आतंकी गतिविधियों को लेकर बेहद संवेदनशील माना जा रहा है, क्योंकि ये दिल्ली के काफी पास हैं। आतंकी सहारनपुर, शामली, अमरोहा, आगरा, मेरठ, मथुरा, मुजफ्फरनगर, बरेली, मुरादाबाद और हापुड़ जिलों ही आकर पनाह लेते हैं। शहरों में खतरा होने पर वे ग्रामीण इलाकों को चुन लेते हैं। 

जुटाया जा रहा है 15 साल पुराना ब्योरा

खुफिया एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक दिल्ली से सटे जिलों में पिछले 15 साल में हुई आतंकी गतिविधियों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक 26 जनवरी, 2010 को मेरठ की रूबी को पकड़ा गया था। वह पाकिस्तानी असद के साथ रुड़की (हरिद्वार) में रह रही थी। असद ने नाम बदलकर अपना पासपोर्ट भी फर्जी तरीके से बनवा लिया था। दोनों आइएसआइ एजेंट बताए गए थे। 

बरेली में किराए के मकान में रहता था एजाज 

2015 में बरेली में किराए के मकान में रहने वाले पाकिस्तानी जासूस एजाज की गिरफ्तारी हुई थी। उसके पास से सैन्य क्षेत्र की तमाम जानकारी मिली थी। वह कई बार सैन्य इलाके में बतौर फोटोग्राफर गया भी था। बिहार की एक महिला से शादी करके वह बरेली में कलाम बनकर रह रहा था। उसने भी फरीदपुर के एक व्यक्ति के जरिए अपना आधार कार्ड बनवा लिया था। अमरोहा में पिछले साल दिसंबर में आतंकी कनेक्शन को लेकर बड़ी कार्रवाई हो चुकी है। चार लोगों की गिरफ्तारी में से दो अब जमानत पर हैं।

15 साल में पकड़े गए 30 आतंकी 

पिछले साल अमरोहा से आइएसआइ के यूपी चीफ सुहैल की गिरफ्तारी ने यह बात साबित कर दिया था कि पश्चिमी यूपी के जिलों को आतंकी पनाह लेने के लिए सबसे ज्यादा महफूज समझते हैं। इससे पहले बरेली में एजाज और मुरादाबाद में मुहम्मद हनीफ की गिरफ्तारी हुई थी। इससे यह बात साबित हो रही है कि मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर मंडल में आतंकियों की गहरी पैठ है। पिछले 15 साल में देश की खुफिया एजेंसियां 30 से ज्यादा आतंकी पकड़ चुकी है। 

आतंकियों की नर्सरी तैयार कर रहा था सुहैल

25 दिसंबर 2018 में आइएसआइएस के यूपी चीफ हाफिज सुहैल का भी अमरोहा के कनेक्शन मिला था। वह इसी इलाके में आतंकियों की नर्सरी तैयार कर रहा था। आजम नाम का एक संदिग्ध आतंकी 10 साल से दिल्ली में रह रहा था और सुहैल का पड़ोसी था। दिल्ली के जाफराबाद से आजम, अनस, जाहिद और जुबैर मलिक को गिरफ्तार किया गया है। आजम अमरोहा के मुहल्ला बटवाल का मूल निवासी है। वह जाफराबाद में हाफिज सुहैल के पड़ोस में रह रहा था। 

संदिग्ध व्यक्ति देखते ही दें सूचना 

एडीजी बरेली जोन अविनाश चंद्र ने कहा कि सभी एसएसपी, एसपी के साथ इंटेलीजेंस की टीम के साथ ही थानेदारों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की सूचना पर तुरंत जांच कर कार्रवाई करें।

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस