Move to Jagran APP

मुरादाबाद में एक दिन की डीएम बनी छात्रा महिला की दर्द भरी दास्तां सुनकर हुई भावुक, जानिये महिला ने क्या कहा

Student became Moradabad DM मंगलवार को मिशन शक्ति अभियान के तहत माध्यमिक स्कूलों की दसवीं और 12वीं की मेधावी बेटियों ने अलग-अलग विभागों में एक दिन की सांकेतिक अधिकारी बनकर कुर्सी संभाली। शासनादेश के तहत विभागों में एक दिन का अधिकारी बनने का मौका मिला।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 02:40 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 02:40 PM (IST)
मुरादाबाद में एक दिन की डीएम बनी छात्रा महिला की दर्द भरी दास्तां सुनकर हुई भावुक, जानिये महिला ने क्या कहा
मिशन शक्ति अभियान के तहत स्कूलों की मेधावी बेटियों ने सम्भाली जिम्मेदारी

मुरादाबाद, जेएनएन। Student became Moradabad DM : मंगलवार को मिशन शक्ति अभियान के तहत माध्यमिक स्कूलों की दसवीं और 12वीं की मेधावी बेटियों ने अलग-अलग विभागों में एक दिन की सांकेतिक अधिकारी बनकर कुर्सी संभाली। शासनादेश के तहत विभागों में एक दिन का अधिकारी बनने का मौका मिला तो बेटियों चेहरे पर खुशी तो थोड़ी झिझक भी। सुबह दस बजे से अधिकारियों की कार में विभाग के कर्मचारी उनको स्वयं घर से लेने गए और कार्यालय लेकर पहुंचे और ढाई घंटे कार्यालयों में अधिकारी के रूप में कामकाज देखा। अधिकारी बनने का पहला अनुभव पाकर एक आत्मविश्वास भी बढ़ा। ढाई घंटे कामकाज देखने के बाद कर्मचारियों ने घर तक छोड़ा भी। आकांक्षा विद्यापीठ इंटर कालेज की छात्रा संध्या ने जिलाधिकारी की जिम्मेदारी संभाली।

loksabha election banner

आंकाक्षा विद्यापीठ इंटर कालेज में संध्या भाटी को जिलाधिकारी की कार लेने के लिए पहुंची। वहीं, कलक्ट्रेट में मंगलवार सुबह नजारा बदला हुआ था। संध्या को कार्यालय पहुंचीं तो जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बुके देकर उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्हें जिलाधिकारी की कुर्सी पर बैठाकर जिलाधिकारी के दायित्वाें के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही लोगों की समस्याओं को सुना। संध्या ने बताया कि एक महिला ने बताया कि उसके पति की मौत हो गई है और उनकी जमीन पर कब्जा कर लिया गया है, अपना दर्द सुनाते हुए वह रोने लगीं। उनकी हालत देखकर मुझे भी दुख हुआ और एक बार के लिए भावुक हो गई। मैंने तुरंत उनकी समस्या का निस्तारण कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अन्य समस्याओं के निस्तारण के लिए जिलाधिकारी से वार्ता कर समाधान के लिए कहा। संध्या ने बताया कि जिलाधिकारी बनकर मुझे गर्व महसूस हो रहा है। घर पर सभी खुश हैं, रिश्तेदारों भी फोन कर बधाई दे रहे हैं। मैं सेना में अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहती हूं।

एक दिन की सांकेतिक सीडीओ, डीडीओ व पीडी ने देखी व्यवस्थाएंः प्रभादेवी कन्या इंटर कालेज में 12वीं की मेधावी छात्रा ऐमन एक दिन की सीडीओ, राजकीय हाईस्कूल कुचावली की दसवीं की मेधावी छात्रा सामिया पीडी, डीआरडीए बनीं और डीडीओ स्वरुपी देवी इंटर कालेज की दसवीं की मेधावी कशिश चौहान बनीं। एक दिन की सांकेतिक अधिकारी बेटियों ने विकास भवन में कामकाज को समझा और जरूरी सुझाव भी दिए। पीडी ने विकास खंड मुरादाबाद की ग्राम पंचायत महलकपुर-निजामपुर में पंचायत भवन, सामुयदायिक शौचालय, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा के तहत कार्यों व आदर्श तालाब का निरीक्षण भी किया। इनके अलावा सांकेतिक समाज कल्याण अधिकारी जीजीआइसी में 11वीं की मेधावी छात्रा संजना सैनी बनीं। डीपीओ जीजीआइसी में 11वीं की मेधावी छात्रा कोमल, साहू रमेश कुमार कन्या इंटर कालेज में 11वीं की मेधावी छात्रा सोनिया चौधरी जिला कृषि अधिकारी बनीं। जीजीआइसी में 11वीं मेधावी की अनमता जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बनीं। मैथोडिस्ट गर्ल्स कालेज में दसवीं की छात्रा शीतल सांकेतिक मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी बनीं।

मेरे ही क्षेत्र में बहुत गंदगी, सफाई व्यवस्था पर दीजिए ध्यानः प्रभा देवी इंटर कालेज की दसवीं की मेधावी छात्रा शफक एक दिन की नगर आयुक्त बनीं। रहमत नगर की गली नंबर आठ निवासी शफक ने ढाई घंटे के कामकाज में नगर निगम की कार्यप्रणाली को समझा तो कई जरूरी सुझाव नगर आयुक्त की कुर्सी पर बैठकर दिए। बोलीं कि सफाई जन स्वास्थ्य से जुड़ा मुद्दा है। इसलिए मलिन बस्तियों में सफाई पर ध्यान देना चाहिए। जहां मैं रहती हूं, वहां भी बहुत गंदगी है। शफक बोलीं कि प्रदूषण की समस्या भी बहुत है। उन्होंने लाइनपार में आयोजित दीपावली मेले का निरीक्षण किया। एक दिन की नगर आयुक्त को नगर आयुक्त संजय चौहान ने इस मेले के महत्व को समझाया।

एक दिन की डीआइओएस बोलीं बायोमीट्रिक हाजिरी लगेः आकांक्षा विद्यापीठ इंटर कालेज की दसवीं की मेधावी छात्रा कनक सैनी एक दिन की डीआइओएस बनीं। उन्हें डीआइओएस अरुण कुमार दुबे ने कार्यालय का निरीक्षण कराया। एक दिन की डीआइओएस कनक सैनी ने सुझाव दिया कि स्कूलों में बायोमीट्रिक हाजिरी की व्यवस्था होनी चाहिए। मिडडे मील में और सुधार की जरूरत है, जिससे बच्चों को पौष्टिक आहार मिले।

एक दिन की बीएसए बोलीं तकनीकी शिक्षा अनिवार्य होः मिशन शक्ति के तहत एक दिन की बीएसए बनीं आर्य कन्या इंटर कालेज में 12वीं की छात्रा मुस्कान भटनागर ने बीएसए कार्यालय का निरीक्षण किया। सुझाव दिया कि तकनीकी शिक्षा को विषय के रूप में अनिवार्य किया जाए। छोटे-छोटे बच्चों की शिक्षा को बेहतर किया जाए, जिससे प्राइमरी शिक्षा में सुधार आएगा। बीएसए बुद्धप्रिय ने बीएसए के कार्यों की जानकारी एक दिन की बीएसए को दी।

अंशु राणा ने बिना हेलमेट बाइक से जा रहे युवक का काटा चालान : एसपी यातायात के कार्यालय में पहुंची अंशू राणा ने शहर में घूमकर यातायात व्यवस्था का हाल जाना। इस दौरान उन्होंने यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे युवक का चालान करने की कार्रवाई की। मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे पुलिस विभाग के तीन अफसरों के कार्यालयों में पहुंचकर बेटियों ने कमान संभाली। सबसे पहले एसएसपी कार्यालय में गवर्नमेंट कालेज की छात्रा इकरा हसन पहुंची। एसपी देहात विद्यासागर की मौजूदगी में उन्होंने एसएसपी कार्यालय में फरियादियों की शिकायतें सुनी। करीब दो घंटे में इकरा ने 50 से अधिक शिकायतों को सुनकर एसपी देहात के माध्यम से उनका निराकरण कराया।

वहीं, एसपी यातायात अशोक कुमार के कार्यालय में रामचंद्र इंटर कालेज की छात्रा अंशु राणा पहुंचीं। उन्होंने यातायात एसपी से बातचीत करने के बाद खुद पीली कोठी चौराहे पर पहुंच गईं। यहां पर अंशु ने बाइक से जा रहे एक युवक को रोककर हेलमेट नहीं पहनने का कारण पूछा। सही जवाब नहीं देने पर युवक का बिना हेलमेट चलने का चालान काटने की कार्रवाई की। इसके बाद बिना सीट बेल्ट लगाकर चलने पर एक कार चालक का चालान काटने की कार्रवाई की। जबकि सीओ सिविल लाइंस इंदु सिद्धार्थ के कार्यालय में छात्रा खुशी ने दो घंटे तक फरियादियों की शिकायतों को सुनकर निस्तारण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.