Move to Jagran APP

फेफड़ों को रखना है चुस्त-दुरुस्त तो रोज करें 10 हजार कदम की वॉक, जानें क्या खाएं क्या नहीं

Health News भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद पर ध्यान नहीं देने की वजह से बीमारियां हो रही हैं। कुछ दूर चलने सामान्य कार्य करने लेटने और मौसम बदलने पर सांस फूलने लगती है। आइए जानते हैं इसे कैसे ठीक कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Samanvay PandeyPublished: Tue, 27 Sep 2022 02:54 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 02:54 PM (IST)
फेफड़ों को रखना है चुस्त-दुरुस्त तो रोज करें 10 हजार कदम की वॉक, जानें क्या खाएं क्या नहीं
Health News : प्रतिदिन 10 हजार कदम चलने से फेफड़ों की समस्या होगी खत्म

Health News : भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद पर ध्यान नहीं देने की वजह से बीमारियां हो रही हैं। कुछ दूर चलने, सामान्य कार्य करने, लेटने और मौसम बदलने पर सांस फूलने लगती है। सांस लेने पर सीटी की आवाज आना, छाती पर भारीपन, दम घुटना, छाती पर दबाव महसूस होना, बार-बार जुकाम और छींक आना, नाक बंद रहना, नाक बहते रहना खांसी, बलगम, बुखार आवाज में बदलाव हो रहा है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण कार्यालय में हुए हेल्थ टाक पर पाठकों ने फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डा. शुभेंदु गुप्ता से प्रश्न पूछे। उन्होंने बताया कि स्वस्थ रहने के लिए फल, हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें और प्रतिदिन 10 हजार कदम चलने वाला व्यक्ति बीमार नहीं पड़ सकता।

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें

  • प्रतिदिन योग करें
  • खाने में मिर्च-मसाले का प्रयोग न करें
  • फलों का खूब सेवन करें
  • हरी सब्जियों का सेवन करें
  • फेफड़ों को मजबूत करने के लिए स्पाइरो मीटर से एक्सरसाइज करें
  • अस्थमा के रोगी इन्हेलर अपने साथ रखें
  • छाती को ढककर रखें

प्रश्न : मुझे नजला-जुकाम बहुत परेशान कर रहा है।

उत्तर : आपको सादे पानी की भाप लेनी चाहिए। ऐसा करने से कई तरह के वायरस खत्म हो जाते हैं। बलगम बाहर निकालने का प्रयास करें। एंटी एलर्जिक दवा का सेवन करें।

प्रश्न : मेरे शरीर में कमजोरी है।

उत्तर : आपको शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए प्रोटीन डाइट लेनी होगी। सोयाबीन, अंडे की सफेदी, पनीर, मटन, चिकन आदि का सेवन करें। इससे आपके शरीर की कमजोरी दूर हो जाएगी।

प्रश्न : मुझे सांस लेने में परेशानी हो रही है।

उत्तर : आपको सीओपीडी की परेशानी है। प्रदूषण से बचाव के साथ ही आप धूमपान पूरी तरह बंद कर दें। इसके अलावा आप अपना इन्हेलर साथ रखें।

प्रश्न : सांस फूलने की वजह से घबराहट होती है। सीने में जलन भी रहती है।

उत्तर : आपको तला-भुना और मसालेदार खानपान का सेवन नहीं करना है। हरी सब्जियों का सेवन करें। इसके साथ् ही फलों को सुबह के नाश्ते में शामिल करें। प्रयास करें कि प्रतिदिन 10 हजार कदम चल सकें।

प्रश्न : मेरे पति को बार-बार जुकाम हो जाता है।

उत्तर : आप उन्हें प्राणायाम, अनुलोम-विलोम करना चाहिए। भाप से सिकाई करें और फलों का सेवन नियमित करें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके बाद भी समाधान नहीं होता है तो परीक्षण कराना पड़ेगा।

प्रश्न : तीन दिन से मेरी सांस फूल रही है। क्या करूं।

उत्तर : मौसम बदलने की वजह से अक्सर इस तरह की परेशानी होने लगती है। आपको एंटी एलर्जिक दवा लेनी होगी। इसके साथ ही आप भाप लें और बीथाडिन के गरारे करें।

प्रश्न : मेरे चेस्ट में दर्द हो रहा है। कभी कभी अपने आप ठीक हो जाता है।

उत्तर : आपको छाती के लिए सिकाई करनी होगी। कई बार मसल्स में दर्द की समस्या हो जाती है। सिकाई करने के बाद उस हिस्से को ढक लें। इसके बाद भी अगर समाधान नहीं होता है तो आप एक बार चिकित्सक से परामर्श करें।

प्रश्न : पैदल चलने में मेरा सांस फूलती है।

उत्तर : आपको अपना टीबी का परीक्षण कराना चाहिए। इसके अलावा आप प्रतिदिन 10 हजार कदम चलने का प्रयास करें। अच्छा और घर में बना खाना ही खाएं। अधिक दिक्कत होती है तो आप चिकित्सक से संपर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.