Move to Jagran APP

बालाकोट एयरस्ट्राइक का हीरो मिग-21 विमान मुरादाबाद की पुलिस अकादमी पहुंचा

Hawker Hurricane Aircraft in Moradabad Police Academy मुरादाबाद ज‍िले के डॉ भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी में मौजूद ऐतहास‍िक हाकर हर‍िकेन एयरक्राफ्ट जल्‍द ही वायुसेना के म्‍यूज‍ियम की शोभा बढ़ाने जा रहा है। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 12:34 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 09:19 PM (IST)
बालाकोट एयरस्ट्राइक का हीरो मिग-21 विमान मुरादाबाद की पुलिस अकादमी पहुंचा
हरिकेन एयरक्राफ्ट को आपात स्थिति में उतारा गया था।

मुरादाबाद, जेएनएन। पुलिस अकादमी को हाकर हरिकेन विमान के बदले बालाकोट एयर स्ट्राइक का हीरो भारतीय वायु सेना का मिग-21 विमान मिल गया है। इसको अकादमी में आफीसर मेस के द्वितीय गेट पर स्थापित किया जाएगा। वहीं हाकर हरिकेन विमान को भारतीय वायु सेना यहां से ले जाकर दिल्ली के म्यूजियम में रखेगी।

loksabha election banner

लखनऊ के वायु सेना कमांड सेंटर से रविवार को मिग-21 मुरादाबाद ट्राले में रखकर पुलिस अकादमी लाया गया। इसके बाकी के हिस्से कंटेनर समेत दो वाहनों में आए थे। ट्राले से उतारने और स्थापित करने के लिए वायुसेना ने अपनी तकनीकी टीम भेजी थी। एयरक्राफ्ट को नीचे उतारने के लिए सिविल लाइंस थाना पुलिस ने क्रेन की व्यवस्था की। हालांकि, देर शाम तक वायुसेना की तकनीकी टीम नहीं आ सकी, इसके चलते एयरक्राफ्ट को उतारा नहीं जा सका। वहीं मिग-21 के आने पर पुलिस अकादमी के साथ ही मुरादाबाद का नाम भी वायुसेना की सूची में शामिल हो गया। यहां बता दें कि पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना ने एयर स्ट्राइक की थी। इसके बाद पाकिस्तान ने अमेरिकी विमान एफ-16 को भारतीय क्षेत्र में भेजा था। उसको भारतीय वायु सेना के मिग-21 ने मार गिराया था। उसके शौर्य को पूरी दुनिया ने देखा और जाना था।

मुरादाबाद से 53 साल बाद जाएगा विमान

मुरादाबाद से 53 साल पुराने विमान हाकर हरिकेन को लेकर वायुसेना की टीम जाएगी। विमान के हस्तांतरण को शासन से हरी झंडी मिलने के बाद सोमवार को डॉ.भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी के अफसर भारतीय वायु सेना अधिकारियों को हाकर हरिकेन विमान को सौंपने की कार्रवाई करेंगे। अभ्यास के दौरान पीटीसी के मैदान में वर्ष 1967 में हाकर हरिकेन विमान को आपात स्थिति में उतारा गया था। इसके बाद यह विमान 23 वाहिनी पीएसी की सुरक्षा में था। 21 दिसंबर 2006 को पुलिस अकादमी के तत्कालीन निदेशक आइपीएस डॉ. चंद्रभानु सत्पथी ने विमान का रंग रोगन कराकर अकादमी में स्थापित कराया था, तब से लेकर 10 जनवरी 2021 तक हाकर हरिकेन पुलिस अकादमी की अफसर मेस की शोभा बढ़ा रहा था। इसको 11 जनवरी को वायु सेना के सुपुर्द कर दिया जाएगा। भारतीय वायु सेना अपने दिल्ली स्थित अपने म्यूजियम में रखेगी। यहां बता दें कि हाकर हरिकेन विमान द्वितीय विश्व युद्ध का हीरो रहा था। आजादी के बाद भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल हुआ था। 

हाकर हरिकेन विमान वायु सेना को सौंपा जाएगा

डॉ.भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी मुरादाबाद के निदेशक राजीव कृष्ण ने बताया कि शासन से अनुमति मिलने के बाद हाकर हरिकेन विमान के हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत रविवार को सुबह लखनऊ स्थित वायु सेना कमांड सेंटर से मिग-21 विमान तीन वाहनों से पुलिस अकादमी पहुंच गया। सोमवार को हाकर हरिकेन विमान वायु सेना की टीम को सौंपने के साथ ही मिग-21 विमान को अकादमी में स्थापित किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.