Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh Mela 2021 : देहरादून के पहाड़ों में तेज गति से दौड़ेंगी ट्रेनें, ड्रोन कैमरे से होगी यात्रियों की न‍िगरानी, बम निरोधक दस्ता भी रहेगा तैनात

Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ मेला में आने वाले यात्रियों की ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी। रेलवे भी आपात स्थित से निपटने को करेगा व्यवस्था। भीड़ पर नजर रखने के लिए स्टेशन से लेकर मेला स्थल तक 38 हाई मास्ट टावर बनाया जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 04:10 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 04:10 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021 : देहरादून के पहाड़ों में तेज गति से दौड़ेंगी ट्रेनें, ड्रोन कैमरे से होगी यात्रियों की न‍िगरानी, बम निरोधक दस्ता भी रहेगा तैनात
मेला स्थल तक 38 हाई मास्ट टावर बनाया जा रहा है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Haridwar Kumbh Mela 2021। रेलवे की ओ से हरिद्वार में कुंभ मेले की तैयारियां अंत‍िम चरण में हैं। देहरादून व ऋषिकेश तक पहाड़ी रास्ते में ट्रेनों को तेज गति से चलाया जाएगा। ट्रेनों से आने वाली यात्रियों की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे का प्रयोग क‍िया जाएगा।

loksabha election banner

हरिद्वार कुंभ मेला शुरू होने में अब एक माह शेष रह गया है। देश भर से अधिकांश यात्री इस मेले में ट्रेनों से पहुंचेंगे। रेल प्रशासन को संभावना है कि ट्रेन द्वारा 10 लाख यात्री मेले में आ सकते हैं। इसी के आधार पर रेलवे एक साल से तैयारी कर रहा है। कम समय में अधिक से अधिक ट्रेनों को चलाने की योजना है। लक्सर से हरिद्वार तक दोहरीकरण का काम तेजी से किया जा रहा है। रेलवे प्रशासन 31 दिसंबर तक दोहरीकरण का काम पूरा करने के प्रयास में जुटा है। सीआरएस के निरीक्षण करने के बाद 14 जनवरी से पहले दोहरी रेलवे लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके बाद ट्रेनें लक्सर से हरिद्वार डेढ़ घंटे के बजाय आधे घंटे में पहुंच जाएंगी। हरिद्वार से देहरादून व ऋषिकेश रेल मार्ग राजाजी नेशनल पार्क की पहाड़ी होकर गुजरता है। यहां ट्रेनें 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलती हैं। इसकी गति बढ़ाकर 75 किलोमीटर प्रतिघंटा करने के लिए रेललाइन में सुधार किया जा रहा है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए मोतीपुर, ज्वालापुर स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) तैयार किया जा रहा है। ज्वालापुर स्टेशन का प्लेटफार्म ऊंचा किया गया और लंबाई बढ़ाई गई है। भीड़ पर निगरानी रखने के लिए स्टेशन से लेकर मेला स्थल तक 38 हाई मास्ट टावर बनाया जा रहा है। आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी प्रकार की तैयारी की जा रही है। स्टेशन परिसर व यात्रियों की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे का सहारा लिया जाएगा। बम निरोधक दस्ता, चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की जा रहीं हैं। रेल फाटक पर 31 सीसीटीबी कैमरा लगाया जा रहा है। हरिद्वार, रायवाला, एथल, पथरी, एकड़ व लक्सर स्टेशन पर कोच गाइड सिस्टम भी लगाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.