Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh Mela 2021 : छोटे स्टेशनों की सड़कें भी हुईं रोशन, सड़कें भी कराई गईं ठीक

Haridwar Kumbh Mela 2021 हरिद्वार कुंभ का पहला स्नान 14 जनवरी से शुरू हो गया है। मंडल रेल प्रशासन ने हरिद्वार और योग नगरी न्यू ऋषिकेश स्टेशन कुंभ मेला स्टेशन घोषित किया है। रेलवे की ओर से लगातार यात्री सुविधाओं का व‍िस्‍तार क‍िया जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 06:12 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 06:12 AM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021 : छोटे स्टेशनों की सड़कें भी हुईं रोशन, सड़कें भी कराई गईं ठीक
हरिद्वार के आसपास से स्टेशन की सड़कों को रोशन कर दिया है।

मुरादाबाद, जेएनएन। सरकार ने भले ही हरिद्वार कुंभ मेले की घोषणा नहीं की है, लेकिन पंचांग के आधार पर कुंभ स्नान शुरू हो गया है। रेल प्रशासन ने कुंभ स्नान करने के ल‍िए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हरिद्वार के आसपास से स्टेशन की सड़कों को रोशन कर दिया है।

loksabha election banner

हरिद्वार कुंभ का पहला स्नान 14 जनवरी से शुरू हो गया है। मंडल रेल प्रशासन ने हरिद्वार और योग नगरी न्यू ऋषिकेश स्टेशन कुंभ मेला स्टेशन घोषित किया है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हरिद्वार के आसपास के स्टेशनों पर सुधार किया गया है। भीड़ बढ़ने पर इन स्टेशनों पर ट्रेन रोकने की योजना बनाई गई है। इसलिए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मोतीचूर, रायवाला, ज्वालापुर, लक्सर, रुडकी जैसे स्टेशनों का विस्तार किया गया है। हावड़ा-अमृतसर मार्ग पर चलने वाले यात्री लक्सर, रुड़की स्टेशन पर उतरकर सड़क मार्ग से हरिद्वार पहुंच सकते हैं। रेलवे प्रशासन ने स्टेशन पर सुविधा का व‍िस्‍तार करने के साथ स्टेशन से उतरने के बाद बस स्टैंड जाने वाले मार्ग को ठीक करा द‍िया गया है। रात में श्रद्धालुओं को आने-जाने की असुविधा नहीं हो, इसके लिए स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की गई है। इससे रात में सड़कें रोशनमयी हो जा रहींं हैंं। इसी तरह से छोटे स्टेशनों के प्लेटफार्मो, सरकुलेटिंग एरिया में भी लाइट की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं को कोच खोजने में परेशानी न हो, इसके लिए यहां कोच गाइड सिस्टम लगाए गए है। इससे श्रद्धालुओं को कौन सी बोगी कहां आने वाली है, ट्रेन आने से पहले ही पता चल जाएगा। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि हरिद्वार के अलावा आसपास से छोटे स्टेशनों पर भी यात्रियों की सुविधा पर ध्यान दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.