Move to Jagran APP

मदरसा जामिया नईमिया में आज और कल हज प्रशिक्षण, समय और आजमीन को क्या-क्या ले जाना है यहां देखें

Hajj Yatra 2022 Training मुकद्दस हज के सफर की तैयारियां पूरे जोर-शोर के साथ शुरू हो चुकी हैं। आजमीन का मंगलवार और बुधवार को मदरसा जामिया नईमियां में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा। मौलाना मुफ्ती अकबर अली हज के दौरान अदा होने वाले अरकान की जानकारी देंगे।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 08:27 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 08:27 AM (IST)
मदरसा जामिया नईमिया में आज और कल हज प्रशिक्षण, समय और आजमीन को क्या-क्या ले जाना है यहां देखें
Hajj Yatra 2022 Training : माैलाना अकबर अली देंगे आजमीन को प्रशिक्षण

मुरादाबाद, जेएनएन। Hajj Yatra 2022 Training : मुकद्दस हज के सफर की तैयारियां पूरे जोर-शोर के साथ शुरू हो चुकी हैं। आजमीन का मंगलवार और बुधवार को मदरसा जामिया नईमियां में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा। इसमें मौलाना मुफ्ती अकबर अली आजमीन को हज के दौरान अदा होने वाले अरकान की जानकारी देंगे। हज के सफर पर जाने वाले आजमीन का आज से प्रशिक्षण शुरू हो रहा है।

loksabha election banner

दीवान का बाजार स्थित मदरसा जामिया नईमियां में दो दिवसीय शिविर लगायाजा रहा है। इसमें आजमीन को बताया जाएगा कि एयरपोर्ट से अहराम कहां से बांधना हैं। इसके बाद हज से जुड़े सभी अरकान और दुआओं की भी जानकारी दी जाएगी। हज के दौरान किन बातों का ख्याल रखना है और जियारत करते समय क्या दुआएं पढ़नी हैं आदि की जानकारी दी जाएगी। मुफ्ती बाकर अली राजस्थानी ने बताया कि दो दिवसीय हज प्रशिक्षण शिविर में आने वाले आजमीन अपने साथ कवर नंबर लेकर आएं। जिसकी एंट्री की जाएगी।

महिलाओं के लिए पर्दे का इंतजामः मदरसा जामिया नईमिया में हाेने वाले हज प्रशिक्षण शिविर में आने वाली महिला आजमीन के लिए पर्दे का विशेष इंतजाम किया गया है। इसके साथ ही महिलाओं को हज के दौरान पर्दे का भी खास ख्याल रखना है।

मदरसे में प्रवेश फार्म बंटने शुरूः ईद उल फितर के बाद मदरसों में प्रवेश शुरू हो गए हैं। मदरसों में प्रवेश परीक्षा के लिए फार्म बांटने शुरू हो चुके हैं। आवेदन 20 मई तक लिए जाएंगे। इसके बाद परीक्षा पास करने वाले छात्रों का प्रवेश किया जाएगा। इसके बाद शैक्षिक सत्र का शुभारंभ कर दिया जाएगा।

मऊ में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम : कांठ रोड स्थित मऊ गांव में भगवान बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। आकर्षक ढंग से सजी स्टेज पर बच्चों ने प्रस्तुति दी। वहीं भगवान बुद्ध के उपदेश भी जीवन में उतारने का संदेश दिया गया। गीत नृत्य और नाटिका के माध्यम से भगवान बुद्ध के जीवन पर आधारित कार्यक्रम हुए। इस मौके क्षेत्र के लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.