Move to Jagran APP

कृषि रक्षा यंत्र खरीदने के ल‍िए 50 फीसद अनुदान देगी सरकार, जान‍िए योजना के बारे में

Grant on purchase of agricultural defense equipment मंगलवार से सब्सिडी लेने के ल‍िए ऑनलाइन करें आवेदन। कृषि रक्षा यंत्रों की बुकिंग करने पर ही मिलेगा टोकन। मंगलवार से आवेदन करने के लिए सरकार ने पाेर्टल खोल द‍िया है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 09:07 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 01:36 PM (IST)
कृषि रक्षा यंत्र खरीदने के ल‍िए 50 फीसद अनुदान देगी सरकार, जान‍िए योजना के बारे में
किसान किसी भी दुकान से कृषि रक्षा यंत्र खरीद सकता है।

मुरादाबाद, जेएनएन। Grant on purchase of agricultural defense equipment। कीट रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत सरकार कृषि ‌यंत्र खरीदने पर किसानों को 50 फीसद सब्सिडी देगी। इसके लिए किसानों को यूपी एग्रीकल्चर पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद किसानों को टोकन मिलेगा। उसके आधार पर वह कहीं से भी कृषि यंत्र खरीद सकेंगे।

loksabha election banner

मंगलवार से आवेदन करने के लिए सरकार ने पाेर्टल खोल द‍िया है। जिन किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र लेने हैं, वह आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं। कृषि उपनिदेशक सीएल यादव ने बताया कि फसलों में होने वाले कीट रोगों पर अंकुश लगाने के लिए दवाओं का छिड़काव किया जाता है। इसके लिए मानव चलित कृषि रक्षा यंत्र और शक्ति चलित कृषि रक्षा यंत्रों की जरूरत होती है। सरकार ने किसानों को इन यंत्रों के लिए सब्सिडी देने की योजना बनाई है। मानव चलित कृषि रक्षा यंत्र पर करीब 50 फीसद सब्सिडी के तौर पर किसानों को 1500 रुपये मिलेंगे जबकि शक्ति चलित यानी बैटरी से चलने वाले यंत्र को खरीदने वाले किसानों को 3000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। मंगलवार को सुबह 11 बजे से किसानाें की बुकिंग के लिए पोर्टल खुल गया है। इसके लिए टोकन की व्यवस्था की गई है। यूपी एग्रीकल्चर पोर्टल पर आवेदन करने पर टोकन मिलेगा। इसके बाद किसान किसी भी दुकान से कृषि रक्षा यंत्र खरीद सकता है। सब्सिडी की धनराशि उसी विक्रेता के खाते में जाएगी, जिससे किसान को यंत्र खरीदना है। जिन किसानों को योजना का लाभ उठाना है, वह आवेदन कर सकते हैं। पहले आओ, पहले पाओ के तहत किसानों को योजना लाभ मिलेगा। लक्ष्य पूरा होते ही पोर्टल बंद हो जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.