Move to Jagran APP

सरकारी स्कूल के बच्चे दें ध्यान, खेलो इंडिया एप पर कराएं पंजीकरण, राष्ट्रीय स्तर पर चमकने का अवसर

Khelo India app कोरोना काल में प्रदेश सरकार की ओर से की जा रही है पहल। खेलों में रुचि रखने वाले छात्र छात्राओं को राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए किया जाएगा तैयार।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 05:17 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 05:17 PM (IST)
सरकारी स्कूल के बच्चे दें ध्यान, खेलो इंडिया एप पर कराएं पंजीकरण, राष्ट्रीय स्तर पर चमकने का अवसर
सरकारी स्कूल के बच्चे दें ध्यान, खेलो इंडिया एप पर कराएं पंजीकरण, राष्ट्रीय स्तर पर चमकने का अवसर

सम्भल, जेएनएन।  Khelo India app। देश में चल रहे कोरोना संकट काल में खेलों में विशेष रुचि रखने वाले छात्र छात्राओं के लिए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन राष्ट्रीय स्तर पर करने के लिए सरकार के खेलो इंडिया एप पर पंजीकरण कराना होगा। जिले के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थी अपनी रुचि के अनुसार पंजीकरण कराएंगे। जिसके लिए ब्लाक स्तर पर सूची तैयार कराई जा रही है।

loksabha election banner

कोरोना संकट काल में जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के खेलकूद में रुचि रखने वाले छात्र छात्राओं का अब खेलो इंडिया एप पर पंजीकरण किया जाएगा। जिसमें खेलने वाले छात्र छात्राओं की फिजिकल रिपोर्ट भी ली जाएगी। खेलो इंडिया व फिट इंडिया मिशन के अंतर्गत केंद्र सरकार की ओर से यह पहल की गई है। जिले में 1046 प्राथमिक व 476 उच्च प्राथमिक विद्यालय सहित 1593 विधालय संचालित है। इनमें लगभग 2 लाख 30 हजार विद्यार्थी पढ़ते हैं। जिला पीटीआई अनिल कपूर की ओर से ब्लाक स्तर पर सूची तैयार कराई जा रही है। कि किस खेल में कौन-कौन छात्र छात्राएं उतकृष्ट प्रदर्शन करने में सक्षम है । जिले के 8 ब्लाक व 2 नगरीय क्षेत्र में खेलों में विशेष रुचि रखने वाले छात्र छात्राओं का पंजीकरण खेलो इंडिया एप पर कराया जाएगा। प्रत्येक प्रधानाध्यापक अपने मोबाइल से स्कूल की मेल आईडी तैयार करेंगे। इसमें यूट्यूब को भी डाला जाएगा । इससे पता चलेगा कि किस विद्यालय में कितने छात्र हैं और उनमें कितने खिलाड़ी छात्र-छात्रा हैं।

पीटीओ अनिल कपूर ने बताया कि ब्लॉक व जिला एवं राज्य स्तर की प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर पदक जीतने वाले संभावित बच्चों की सूची तैयार की जा रही है। ऐसे विद्यार्थियों को उनके रुचिकर खेल में अलग से प्रशिक्षण देकर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा। इनकी फिजिकल रिपोर्ट भी तैयार कर एप पर अपलोड की जाएगी।

खेलो इंडिया एप को लेकर लखनऊ में प्रदेश के सभी जिला स्तरीय पीटीआई को एक दिन प्रशिक्षण दिया गया था। अब शीघ्र ही जिले के सभी विद्यालयों के पीटीआई को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे योजना का लाभ बच्चों को मिल सके।

अनिल कपूर, जिला पीटीआई, संभल

जनपद के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को खेलों से जोड़ने व उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए शासन द्वारा की गई यह पहल बहुत सराहनीय है।

वीरेंद्र प्रताप सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, संभल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.