Move to Jagran APP

मुरादाबाद हवाई अड्डे से उड़ान पर शासन गंभीर, विमान कंपनियों के सेवा शुरू करने के लिए जारी होगी निविदा

मुरादाबाद हवाई अड्डे पर जल्द उड़ान भरने के लिए शासन की ओर से तेजी दिखाई जा रही है। मुरादाबाद हवाई पट्टी पर निर्माण को लेकर हुई लापरवाही का नतीजा यह निकला एयरपोर्ट के निरीक्षण में हर बार कोई न कोई खामी निकलती रही।

By Tarun ParasharEdited By: Shivam YadavPublished: Mon, 30 Jan 2023 12:04 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 12:04 AM (IST)
मुरादाबाद हवाई अड्डे से उड़ान पर शासन गंभीर, विमान कंपनियों के सेवा शुरू करने के लिए जारी होगी निविदा
मुरादाबाद हवाई अड्डे पर तैयार कंट्रोल रूम टावर। जागरण आर्काइव

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता: मूंढापांडे हवाई पट्टी को हवाई अड्डे में बदलने का काम अंतिम चरण में है। शेष कम फरवरी के अंतिम सप्ताह तक पूरा कर मार्च में एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया को सौंपा जाना है। सरकार की ओर से भी हवाई अड्डे से जल्द उड़ान शुरू कराए जाने की तैयारी चल रही है। इसी क्रम में इच्छुक विमानन कंपनियों से निविदा मांगी जाएंगी। प्रथम चरण में मुरादाबाद हवाई अड्डे से 19 सीटर विमान उड़ाए जाएंगे। अभी इस रूट से यात्रियों की संभावना वाले मार्गों का सर्वे भी होना है। इस सभी के निर्णय शासन स्तर से होंगे।

loksabha election banner

मुरादाबाद हवाई अड्डे पर जल्द उड़ान भरने के लिए शासन की ओर से तेजी दिखाई जा रही है। मुरादाबाद हवाई पट्टी पर निर्माण को लेकर हुई लापरवाही का नतीजा यह निकला एयरपोर्ट के निरीक्षण में हर बार कोई न कोई खामी निकलती रही। नवंबर में शासन ने उप्र राजकीय निर्माण निगम से कार्य पूरा न कराने का निर्णय लिया। 

इसके बाद कार्य प्रशासन की निगरानी में कराने के आदेश दिए गए। इसके साथ ही एक करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि भी उपलब्ध कराई गई। तब कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। पिछले दो माह में विमानन नियामक महानिदेशक सिविल एविएशन और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से मिले दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य को पूरा किया जा रहा है। हवाई अड्डा एयरपोर्ट अथॉरिटी के हैंडओवर होने के बाद यहां से उड़ान भरने के लिए शासन स्तर से निविदाएं जारी होंगी। अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल ही चुका है। एक बार निरीक्षण और होगा।

जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है। अब शेष कार्यवाही शासन स्तर से होना है। यहां से 19 सीटर विमान उड़ाया जाएगा। हालांकि, अभी इसकी तिथि घोषित नहीं की गई है। लेकिन, जिस प्रकार से शासन स्तर से गंभीरता दिखाई जा रही है, उससे सभी प्रक्रियाएं जल्द पूरी होने की संभावना है। इसके लिए प्रदेश सरकार के हवाई अड्डों को क्लब कर उड़ान शुरू कराई जा सकती है।

सर्वे के बाद निर्धारित होंगे रूट

मुरादाबाद से दिल्ली के लिए सबसे अधिक यात्रियों के मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा मुरादाबाद से मुंबई, लखनऊ जैसे स्थानों के लिए यात्रियों की संख्या अधिक रहने का कयास लगाया जा रहा है। हालांकि, इस कार्य को विमान कंपनी सर्वे के बाद ही रूट निर्धारित करेंगी।

एयरपोर्ट पर आईं आधुनिक दमकल

हवाई अड्डे पर पुलिस चौकी और अग्निशमन केंद्र भी स्थापित किए गए। पुलिस चौकी रनवे और एसटीसी के बीच में थी। इसके कारण इसे तोड़कर नई चौकी बनाई जा रही है। चौकी के निर्माण में दो महीने का समय लग जाएगा। हालांकि एसटीसी के भूतल पर सुरक्षा कर्मियों के कार्यालय की अस्थायी व्यवस्था की गई है। वहीं अग्निशमन केंद्र बनकर तैयार है और वहां अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए हैं। 

मुरादाबाद अग्निशमन विभाग के पास उपलब्ध दमकल से इतर नई आधुनिक दमकल आ चुकी हैं। इनकी बौछार अन्य मशीनों से अधिक तेज और अधिक दूरी तक पहुंचती हैं। अभी तीन शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर एयरपोर्ट सुरक्षा के लिए 65 पुलिस कर्मियों तैनात किया गया है।

पार्किंग भी बनी थी गलत

उप्र राजकीय निर्माण निगम की ओर से हवाई अड्डे के निर्माण में कदम-कदम पर लापरवाही की थी। हवाई अड्डे की पार्किंग तक अंदर की ओर कर दी गई थी, जो सुरक्षा के लिए खतरा थी। अब उसमें भी बदलाव किया गया है। हवाई अड्डे की मुख्य चारदीवारी के अंदर जाए बिना ही अब बाहर ही पार्किंग बनाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.