Move to Jagran APP

एमडीए की अच्‍छी पहल, अगले महीने से एनओसी के लिए खुलेगी सिंगल विंडो

तय समय सीमा के अंदर एमडीएम देगा एनओसी। मुरादाबाद विकास प्राधिकरण ने की अच्छी पहल। एमडीए सचिव ने बताया कि जल्द ही संयुक्त टीम दोनों कालोनियों का निरीक्षण करके रिपोर्ट देगी। इसके बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 06:46 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 06:46 AM (IST)
एमडीए की अच्‍छी पहल, अगले महीने से एनओसी के लिए खुलेगी सिंगल विंडो
अगले महीने से एनओसी के लिए खुलेगी सिंगल विंडो।

मुरादाबाद, जेएनएन। अब मुरादाबाद विकास प्राधिकरण से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) लेने के लिए किसी को भी भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एमडीए उपाध्यक्ष यशु रुस्तगी ने दिसंबर से एनओसी देने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू करने के लिए आदेश कर दिए हैं। इस नई व्यवस्था के तहत एक ही विंडो से निश्चित समय सीमा के अंदर आसानी से एनओसी जारी होगी।

loksabha election banner

मुरादाबाद विकास प्राधिकरण इसके इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सिंगल विंडो खोल रहा है। एमडीए की संपत्ति खरीदने के बाद लोगों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना पड़ता है। इसके अलावा भी एमडीए क्षेत्र के क्षेत्र में अन्य भवन निर्माण करने वाले भी एनओसी लेते हैं। एनओसी लेने के लिए लोगों को कई महीने लग जाते हैं। आवेदन करने के बाद अधिकारी उन्हें टरकाते रहते हैं। कभी कोई अफसर नहीं मिलता तो कभी किसी के पास समय नहीं होता। जिसकी वजह से लोग दफ्तरों के चक्कर लगाते रहते हैं। इसे लेकर एमडीए में लगातार शिकायतें बढ़ रही थीं। एमडीए उपाध्यक्ष ने एनओसी दिए जाने में पारदर्शिता लाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू करने का फैसला लिया है। सिंगल विडो पर ही सारी सुविधाएं मिलेंगी। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद बाकी कार्रवाई के लिए सिंगल विडो पर आकर पूरी जानकारी ली जा सकती है। आवदेक को वहीं से एनओसी मिल जाएगी। अगले महीने से एनओसी के लिए सिंगल विंडो काम करने लगेगी। इसके बाद किसी को एनओसी लेने में दिक्कत नहीं होगी। एमडीए सचिव सर्वेश कुमार गुप्ता ने बताया कि दिसंबर माह से एनओसी जारी करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू होगा। इससे कार्य में पारदर्शिता आएगी और किसी को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

दो और कॉलोनी निगम को सौंपेगा एमडीए

मुरादाबाद विकास प्राधिकरण कांशीराम नगर की तरह मऊ और ट्रांसपोर्टनगर कॉलोनियां भी नगर निगम को हस्तांतरित करने जा रहा हैं। इसके लिए दोनों कॉलोनियों का संयुक्त निरीक्षण होना है। एमडीए सचिव ने बताया कि कि जल्द ही संयुक्त टीम दोनों कालोनियों का निरीक्षण करके रिपोर्ट देगी। इसके बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा।

आसान होगा नक्शा पास कराना

एमडीए आवासीय और व्यवसायिक भवनों का नक्शा पास करने में किसी को दिक्कत नहीं होगी। इसमें सभी की जवाबदेही तय कर दी गई है। किसी को भी बिना वजह आपत्ति लगाकर कोई परेशान करता है तो वह सीधे उपाध्यक्ष से भी शिकायत की जा सकती है। उन्होंने जल्द ही इसे लेकर एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी करने का ऐलान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.