Move to Jagran APP

28 को गढ़मुक्तेश्वर से जलमार्ग से तिगरीधाम पहुंचेगी गंगा यात्रा Amroha news

प्रभारी मंत्री विजय कश्यप व भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता इस गंगा यात्रा में शामिल होंगे। वह गंगा घाट पर आरती भी करेंगे।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 04:15 PM (IST)
28 को गढ़मुक्तेश्वर से जलमार्ग से तिगरीधाम पहुंचेगी गंगा यात्रा Amroha news
28 को गढ़मुक्तेश्वर से जलमार्ग से तिगरीधाम पहुंचेगी गंगा यात्रा Amroha news

अमरोहा, जेएनएन। बिजनौर बैराज से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा आरंभ की जाने वाली पांच दिवसीय गंगा यात्रा एक दिन बाद यानी 28 जनवरी को तिगरीधाम पहुंचेगी, जहां गंगा आरती के साथ सभा की जाएगी। गढ़ से गंगा यात्रा जलमार्ग से तिगरी पहुंचेगी। जिले के प्रभारी मंत्री विजय कश्यप व क्षेत्रीय विधायक राजीव तरारा समेत भाजपा के तमाम वरिष्ठ नेता भी इसमें शिरकत करेंगे। इसको लेकर यहां व्यापक तैयारियां आरंभ हो गई है। 

loksabha election banner

बता दें कि बिजनौर बैराज से 27 जनवरी को बिजनौर जनपद से पांच दिवसीय गंगा यात्रा आरंभ होने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका शुभारंभ करेंगे। यह गंगा यात्रा जलमार्ग व सड़क मार्ग से होते हुए अगले दिन 28 जनवरी की सुबह ब्रजघाट-गढ़मुक्तेश्वर पहुंचेगी। यहां से निर्धारित कार्यक्रम के उपरांत यह गंगा यात्रा करीब आठ किमी का जलमार्ग का फासला तय कर तिगरीधाम पहुंचेगी। इस दौरान इसकी अगवानी अमरोहा के प्रभारी मंत्री विजय कश्यप करेंगे। यहां तिगरीधाम पहुंचने पर गंगा यात्रा का स्वागत किया जाएगा। वहीं आरती के साथ सभा भी की जाएगी। सभा में भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे।  

गंगा यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम जारी

गजरौला: नमामि गंगे गंगा विचार मंच जल शक्ति मंत्रालय के पश्चिमी उत्तर प्रदेश सह संयोजक अशोक शर्मा ने बताया कि 27 जनवरी को बिजनौर से आरंभ होने वाली पांच दिवसीय गंगा यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम जारी हो गया। यह गंगा यात्रा का पहले दिन बिजनौर बैराज से गंगा पूजन व जनसभा से शुभारंभ होगा। उसके बाद यह जलमार्ग के द्वारा 32 किमी की दूरी तय कर हस्तिनापुर पहुंचेगी। वहीं रामराज, मकदूमपुर-हस्तिनापुर पहुंचने के बाद अगले दिन यानी 28 जनवरी को मेरठ के हस्तिनापुर से आरंभ होकर दोपहर एक बजे ब्रजघाट पहुंचेगी। यहां से जलमार्ग के द्वारा आठ किमी की दूरी तय कर तिगरीधाम पहुंचेगी। जनसभा के बाद वहां से अनूपशहर के लिए प्रस्थान कर जाएगी। 

तिगरीधाम में जुटा अमला, तैयारियां तेज 

गजरौला : तिगरीधाम में गंगा यात्रा पहुंचने का कार्यक्रम विधिवत जारी होते ही तैयारियां तेज हो गई है। तिगरीधाम में बुधवार को सारा दिन सरकारी अमला जुटा रहा। यहां सफाई कराने के साथ आरती को चबूतरे का निर्माण कराया जा रहा है। गंगा घाट पर पड़ी कूडिय़ों को जेसीबी मशीन के द्वारा साफ कराया जा रहा है। वहीं गंगा स्वच्छता को लेकर स्लोगन भी लिखे जा रहे हैं। गंगा यात्रा को लेकर एकदम तिगरीधाम की कायाकल्प की तैयारी की जा रही है।  

तटबंध किनारे शौच किया तो होगी कार्रवाई

हसनपुर : तहसील क्षेत्र में 27 से 31 जनवरी तक प्रस्तावित गंगा यात्रा के मद्देनजर पतित पावनी गंगा मैया के तटबंध किनारे के गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए प्रशासन जुट गया है। हर महकमा अपने विभाग से संबंधित व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने में लगा है। बुधवार को कोतवाल आरपी शर्मा ने पुलिस बल के साथ गंगा तटबंध किनारे के गांव दियावली खालसा पहुंचकर ग्रामीणों को खुले में शौच न करने की हिदायत दी। उन्होंने तटबंध किनारे पटरियों पर रखे बौंगे व बिटोरों को हटवाया। चेतावनी दी कि तटबंध किनारे खुले में शौच किया तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को खुले में शौच करने से रोकने के लिए पुलिस टीम लगाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि प्रमुख सचिव का जनपद में पांच दिवसीय गंगा यात्रा कार्यक्रम है। गंगा यात्रा कार्यक्रम के दौरान प्रमुख सचिव का फोकस गंगा किनारे के गांवों में सफाई एवं विकास कार्यों की हकीकत को परखने पर रहेगा। प्रभारी निरीक्षक आरपी शर्मा ने बताया कि दियावली में लोगों को खुले में शौच न करने के लिए जागरूक किया गया है। तटबंध किनारे पर उपले न पाथने के लिए भी लोगों को हिदायत दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.