Move to Jagran APP

Four years of CM Yogi Adityanath : भाजपा के चार साल के राज में सांसद आजम खां के परिवार पर दर्ज हुए ताबड़तोड़ मुकदमे

आजम खां की पत्नी तजीन फात्मा के खिलाफ मार्च 2017 के बाद से 35 मुकदमे दर्ज हुए। इससे पहले उनके खिलाफ कोई मुकदमा नहीं था। अब्दुल्ला के खिलाफ 42 मुकदमे दर्ज हुए हैं। इनमें दो में नामजदगी झूठी पाई गई है। तीन मुकदमे मार्च 2017 से पहले के दर्ज हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 10:33 AM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 10:33 AM (IST)
Four years of CM Yogi Adityanath : भाजपा के चार साल के राज में सांसद आजम खां के परिवार पर दर्ज हुए ताबड़तोड़ मुकदमे
दातर मुकदमे साल 2019 में दर्ज हुए।

मुरादाबाद, जेएनएन। योगी सरकार के चार साल पूरे होने पर भाजपाई जश्न मना रहे हैं, जबकि सपा कार्यकर्ता मायूसी के दौर से गुजर रहे हैं। दरअसल, चार साल के कार्यकाल में भाजपा सरकार ने रामपुर के सपाइयों पर कड़ी कार्रवाई की है। सपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं सांसद आजम खां के परिवार पर ताबड़तोड़ मुकदमे दर्ज हुए हैं। हालांकि इनमें ज्यादातर मुकदमे साल 2019 में दर्ज हुए।

loksabha election banner

पुलिस तमाम मुकदमों में चार्जशीट दाखिल कर चुकी है और अब कोर्ट में मुकदमों की सुनवाई चल रही है। सांसद आजम खां और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम साल भर से सीतापुर की जेल में बंद हैं, जबकि उनकी पत्नी शहर विधायक डा. तजीन फात्मा 10 माह बाद जेल से छूटकर आई हैं। आजम खां के खिलाफ जौहर यूनिवर्सिटी की जमीनें कब्जाने के आरोप में साल 2019 में 30 मुकदमे दर्ज हुए। इन सभी मुकदमों में आजम खां की पत्नी और बेटे अब्दुल्ला आजम, अदीब आजम तथा बहन निखत अफलाक को भी आरोपित किया गया, क्योंकि ये सभी जौहर ट्रस्ट के सदस्य हैं और जौहर ट्रस्ट ही जौहर यूनिवर्सिटी का संचालन करती है। यूनिवर्सिटी की जमीन भी जौहर ट्रस्ट के नाम हैं। इसके अलावा आजम खां पर घोसियान प्रकरण में भी 12 मुकदमे दर्ज हुए। उन परमकानों में तोड़फोड़ व लूटपाट कराने, जमीन कब्जाने, भैंस चोरी, बकरी चोरी के भी आरोप लगे। डूंगरपुर प्रकरण में 11 मुकदमों में उनके खिलाफ चार्जशीट लगाई गई। हालांकि वह मुकदमे में नामजद नहीं थे, लेकिन गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों के बयानों के आधार पर विवेचना में उनका नाम पुलिस ने शामिल कर लिया गया। इसके अलावा आजम खां के खिलाफ और भी मुकदमे दर्ज हुए। तमाम मुकदमे अदालत में विचाराधीन हैं। चार मुकदमों में जमानत होना बाकी है। 83 मुकदमे हुए दर्ज पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम ने बताया कि सांसद आजम खां के खिलाफ 20 मार्च 2017 के बाद से 81 मुकदमे रामपुर जिले में पंजीकृत किए गए। इनमें एक मुकदमे में नामजदगी झूठी पाई गई। 79 में चार्जशीट लगी। एक मुकदमे में फाइनल रिपोर्ट लगी। इसके अलावा एक मुकदमा मुरादाबाद के कटघर थाने में दर्ज हुआ, जबकि एक छजलैट थाने में दर्ज किया गया। इस तरह आजम खां के खिलाफ पिछले चार साल में 83 मुकदमे दर्ज किए गए। इनके अलावा 17 मुकदमे मार्च 2017 से पहले से दर्ज हुए थे, जिनमें दो में चार्जशीट लगी। छह में फाइनल रिपोर्ट और नौ शासन द्वारा वापस ले लिए गए। छजलैट(मुरादाबाद) और रसूलपुर (फिरोजाबाद) में भी आजम खां के खिलाफ साल 2017 से पहले मुकदमे दर्ज हुए थे। इस तरह आजम खां के खिलाफ 81 मामलों में चार्जशीट रामपुर में दाखिल की गई है, जबकि चार मामलों में दूसरे जिलों में आरोप पत्र दाखिल किए गए हैं। कुल मिलाकर आजम खां के खिलाफ 85 मुकदमे अदालताें में विचाराधीन हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.