Move to Jagran APP

मुरादाबाद में जल्द चलने लगेंगी फैक्ट्रियां, नियमों में छूट से निर्यातक खुश Moradabad News

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन में बंद चलने वाली मुरादाबाद की फैक्ट्रियां जल्द शुरू हो सकती हैं। निर्यातकों ने इस पर खुशी जताई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 08:12 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 08:13 AM (IST)
मुरादाबाद में जल्द चलने लगेंगी फैक्ट्रियां, नियमों में छूट से निर्यातक खुश  Moradabad News
मुरादाबाद में जल्द चलने लगेंगी फैक्ट्रियां, नियमों में छूट से निर्यातक खुश Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। उद्योगों के लिए राहत भरी खबर है, क्योंकि सरकार ने कई रियायतें जारी कर दी है। अब कारखाना चलाने के लिए ग्रीन व ऑरेंज जोन में प्रशासन और इंडस्ट्री विभाग से अनुमति की जरूरत नहीं होगी लेकिन, रेड जोन में एनओसी की अनिवार्यता होगी। रेड जोन में एनओसी का नया आवेदन प्रारूप पहले वाले से भिन्न है। इसमें फैक्ट्री संचालक को यूनिट का नाम, यूनिट का पता, ई-मेल आइडी, उद्योग की श्रेणी व प्रकार (वह सूक्ष्म, लघु और मध्यम किसी श्रेणी में है) तथा कर्मचारियों की संख्या एवं विवरण देना होगा। घोषणा पत्र में कोरोना सुरक्षा संबंधी उपाय अपनाए जाने की शपथ लेनी होगी।

loksabha election banner

50 से अधिक उद्योगों को मिली अनुमति

मुरादाबाद में उद्योग संचालित होने शुरू हो गए। अभी तक 50 से अधिक इंडस्ट्री को उद्योग चलाने की अनुमति मिली है, जिन्होंने बुधवार से काम शुरू कर दिया। कई निर्यातकों ने बुधवार को अपने-अपने दफ्तर पहुंचकर काम किया। लगभग 44 दिन से बंद फैक्ट्रियों में मशीनों को शुरू करने में परेशानी आई, उनकी मरम्मत आदि के साथ ही आइलिंग, ग्रीसिंग आदि हुई। अधिकांश जगहों पर पेपर आदि का कार्य शुरू हुआ कि कौन से आर्डर पूरे किए जाने और कौन से नहीं।

इन नियमों का करना होगा पालन

मुरादाबाद के रेड जोन में शामिल होने की वजह से कई पाबंदियां भी शामिल रहेंगी। जो फैक्ट्रियां शुरू हो रही हैं, उनमें यदि 50 या 50 से अधिक कर्मचारी बुलाए जाते हैं तो पांच फीसद का कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य है। यह टेस्ट उन्हें प्राइवेट लैब से स्वयं के खर्च पर कराना होगा। हर 15 दिन पर इस प्रकार का टेस्ट होगा। यह प्रक्रिया अग्रिम आदेशों तक जारी रहेगी। प्रतिदिन फैक्ट्री और वे वाहन जिसमें कर्मचारी आएंगे और जाएंगे उनको सैनिटाइज कराना होगा। फैक्ट्री संचालक जिन कर्मचारियों की लिस्ट देंगे, उन कर्मचारियों को फैक्ट्री संचालक की ओर से जारी पास या आइडी के आधार पर घर से फैक्ट्री जाने के लिए मान्य होगा।

नए प्रारूप में आवेदन के आधार पर कर्मचारियों को वाहनों से आने की छूट दी गई।। इससे शारीरिक दूरी का पालन होगा और उद्योगों को चलाने में भी सहूलियत रहेगी।

- अवधेश अग्रवाल, महासचिव मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

छूट से मुरादाबाद के आर्टीजंस को अधिक फायदा नहीं मिलेगा। कंटेनमेंट क्षेत्र और हॉटस्पाट में रहने वाले लोग काम नहीं कर पाएंगे। मुरादाबाद के 90 फीसद आर्टीजन इन्हीं क्षेत्रों में रह रहे हैं। उन्हें घर से काम की अनुमति देनी चाहिए।

- गानिम मियां, अध्यक्ष फेयर ट्रेड प्राइमरी प्रोड्यूसर एसोसिएशन

नया आदेश मिल गया है। रेड जोन में होने के कारण मुरादाबाद के उद्यमियों को अनुमति लेनी होगी। साथ ही कोरोना वायरस से बचाव संबंधी सभी उपायों का अनुपालन करना होगा।

-अनुज कुमार, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र

सरकार ने नए प्रारूप में जो छूट दी है, उससे बड़ी राहत मिली है। अब निर्यात इंडस्ट्री तेजी से काम करेगी। अब कर्मचारी फैक्ट्री संचालक की ओर से दी गई आइडी दिखाकर आ-जा सकेंगे।

-नीरज खन्ना, नेशनल चेयरमैन, यंग इंटरप्रेन्योर सोसाइटी

दो दिन पहले वाले और अब वाले आदेश में बहुत अंतर है। पहले वाली शर्तों के अनुरूप काम करना मुश्किल था। सरकार ने जो रियायत दी है, उससे जरूर लाभ मिलेगा।

- सतपाल, सचिव द हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

छूट मिलने से अब तेजी से काम चलेगा। अनुमति मिल गई है, एक दो दिन में सभी प्रक्रिया पूरी कर काम फिर से शुरू हो जाएगा। यह सभी के लिए राहत वाली बात है।

- अब्दुल अजीम, पूर्व अध्यक्ष एमएचईए  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.