Move to Jagran APP

सांसदों की गोद में भी विकास को तरस रहे गांव

गांवों को गोद लेने के बाद भूल गए सांसद

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 10:43 AM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 10:43 AM (IST)
सांसदों की गोद में भी विकास को तरस रहे गांव
सांसदों की गोद में भी विकास को तरस रहे गांव

मुरादाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी सांसदों से एक-एक गांव गोद लेकर उन्हें आदर्श के तौर पर विकसित करने का आह्वान किया था। मंडल के मुरादाबाद, सम्भल, अमरोहा और रामपुर में चार सांसद हैं। दो राज्यसभा सदस्य हैं। सभी ने गांव गोद लिए थे, लेकिन हालात किसी के नहीं सुधरे। जो स्थिति गोद लेने के पहले थी वही आज भी बरकरार है। इतना ही नहीं पड़ताल करने पर जानकारी हुई कि गोद लेने के बाद सांसद गांव में दोबारा झांकने तक नहीं गए। प्रधानमंत्री ने हर साल एक गांव गोद लेने की बात कही थी, जबकि सांसदों ने सिर्फ एक ही लिया और अब पांच साल होने को है, लेकिन ये विकास की राह पर नहीं चल सके। विकास कार्य शुरू तो हुए, लेकिन अंजाम तक नहीं पहुंच सके।

loksabha election banner

--------

मुरादाबाद का सहसपुरी गांव

-मुरादाबाद के सांसद सर्वेश सिंह ने डिलारी ब्लाक के सहसपुरी गांव को गोद लिया था। चार साल का समय बीतने के बाद भी गांव विकास की राह पर आगे बढ़ने के लिए तरस रहा है। जिला मुख्यालय से मात्र 35 किमी की दूरी पर बसा सहसपुरी ग्राम पंचायत में दो मझरे सिंह वाला और ढाक वाला आते हैं। ढकिया से ठाकुरद्वारा मार्ग से करीब दो किमी दूर गांव की आबादी नौ हजार की है। सांसद ने गांव को गोद लेने के बाद विकास कार्यो की शुरुआत पानी की टंकी से कराई। चार साल में टंकी निर्माण का कार्य बो¨रग और वहां एक कमरा बनने से आगे नहीं बढ़ पाया। बारिश में गांव के मुहल्ले तक एक दूसरे से कट जाते हैं। प्रधान के घर के सामने से 200 मीटर सीसी रोड सांसद निधि से बनी। ग्राम प्रधान का दावा है कि 1500 मीटर की तीन सड़कें और बनी हैं। गांव में 10 स्थानों पर सौर ऊर्जा चालित स्ट्रीट लाइट लगीं। अस्पताल है, स्टाफ की व्यवस्था नहीं होने के कारण वहां कंडे पथ रहे हैं। ग्राम प्रधान स्वदेश देवी के प्रतिनिधि सुरेश ने बताया कि 75 लाख रुपये विकास कार्य के लिए आए हैं। इससे विकास कार्य कराए जाएंगे।

-----------

मुख्यमार्ग से तो जुड़ा लहरावन, नहीं मिली स्टेडियम को जमीन

-सम्भल के भाजपा सासद सत्यपाल सैनी के गोद लिए गाव के हालत ऐसे है कि गाव में स्टेडियम बनाने के लिए प्रस्ताव पास हो चुका है लेकिन उसके लिए जमीन नहीं मिल सकी है। एक, दो सड़कों की हालत बदतर है। जबकि अन्य सड़कों की बन चुकी है। आवास भी पात्र लोगों को मिल चुके हैं। इसके अलावा गाव में वाटर हेड टैंक का निर्माण हो गया लेकिन पानी की सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है। इसके साथ ही गावों को मुख्य मार्गो से जोड़ दिया गया है। गाव के अंदर सड़कें भी बना दी गई लेकिन कुछ जगहों पर अभी भी खड़ंजा है।

--------

अमरोहा का दत्तक गाव चकनवाला

-अमरोहा से भाजपा सासद चौधरी कवंर सिंह तंवर का गोद लिया गाव है चकनवाला है। मंडी धनौरा विकास खंड का यह गाव गंगा के खादर क्षेत्र में है, जिसे वर्ष 2014 में सासद बनने के कुछ समय बाद ही आदर्श गाव बनाने के लिए गोद लिया गया था। अधिकारियों ने गाव पहुंचकर विकास कायरें की लंबी फेहरिस्त तैयार की थी। इसके तहत कुछ सड़कें बनीं, बिजली का काम हुआ, सवा पांच सौ के करीब शौचालय का निर्माण हुआ, पानी की टंकी का भी निर्माण हुआ, लेकिन पांच साल पूरे होने जा रहे हैं, यह अभी तक चालू नहीं हुआ है। इसके अलावा राजकीय इंटर कालेज, खेलकूद को स्टेडियम निर्माण इत्यादि काम अभी तक पूरे नहीं हुए हैं, गाव में सडकें भी गिनती की बनी हैं, पानी की निकासी, बेसहारा लोगों के लिए आवास, पेंशन इत्यादि सुविधाओं को तरस रहा है, मोबाइल नेटवर्क की भी दिक्कत से गाव जूझता है।

--------

रामपुर का हरदासपुर कोठरा गांव

-रामपुर सासद डॉ. नैपाल सिंह ने स्वार ब्लाक के हरदासपुर कोठरा गाव को गोद लिया था। इस गाव में विकास के कई काम हुए हैं। ग्राम प्रधान तोता राम ने बताया कि गाव में पानी की टंकी का काम चल रहा है, पाइप लाइन बिछाई जा रही है। सासद निधि से भी चार सौ मीटर सीसी रोड बनवाई है। बिजली की लाइनें नई बनवा दी गई हैं। अंत्येष्टि स्थल भी बना है। गाव में कुछ गलिया कच्ची हैं। समौदिया से आने वाले संपर्क मार्ग का निर्माण नहीं हो सका है। कोई बड़ी समस्या गाव में नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.