मुरादाबाद, जागरण संवाददाता।  Employment in Horticulture Department : बीएससी पास करने वाले युवकों को रोजगार देने के लिए उद्यान विभाग ने तैयारी कर ली है। पांच युवकों को रोजगार से जोड़कर उन्हें प्रोजेक्ट तैयार कराने की जिम्मेदारी मिलेगी। प्रत्येक प्रोजेक्ट को तैयार कराकर उसे स्वीकृत कराने वाले युवक को बीस हजार रुपये मिलेंगे।

जिला उद्यान अधिकारी गया प्रसाद बौद्ध ने बताया कि प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के अंतर्गत बीएससी (कृषि) और बीएससी के साथ एक वर्षीय खाद्य प्रसंस्करण विषय में डिप्लोमा धारक पांच युवकों के प्रस्ताव मुख्यालय को भेजे जाएंगे। पांचों के प्रस्तावों को मंजूरी मिलने के बाद योजना में काम करने का मौका मिलेगा। लेकिन, इन युवकों को कोई मानदेय नहीं मिलना है। योजना में आटा चक्की, डेयरी उद्योग, धान मिल, आटा मिल, कोल्हू मिल, गन्ना मिल, खाद्य प्रसंस्करण के विस्तार एवं शहद की प्रोसेसिंग इकाई स्थापित कराने के लिए प्रस्ताव तैयार कराने हैं। इन ईकाइयों की स्थापना में 10 फीसद अंश कृषकों को खर्च करना होगा। 55 फीसद धनराशि बैंक लोन कराना होगा। इसके लिए 35 फीसद अनुदान की व्यवस्था है। प्रत्येक प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद योजना में काम करने वाले युवक को बीस हजार रुपये मिलेंगे।

शुद्ध पेयजल को 30 लाख की लागत से होगा रिबोर : अमरोहा के हसनपुर में जनता को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने को 30 लाख रुपये की लागत से बंद पड़े नलकूप को चालू कराते हुए 700 फिट गहरा रिबोर कराया जा रहा है। नगर में पानी की किल्लत को देखते हुए पालिका बोर्ड की बैठक में गजरौला मार्ग पर ब्लाक के नजदीक स्थित बंद पड़े नलकूप को चालू कराने का प्रस्ताव पारित किया गया था। चेयरमैन पति एवं नगर स्वच्छता प्रेरक शादाब टाटा ने सभासदों के साथ पहुंचकर फीता काटकर नलकूप के रिबोर कार्य का शुभारंभ कराया। इस कवायद से लोगों को काफी राहत म‍िलेगी। इस मौके पर दिनेश बाबू, अरशद अली, करण सिंह आदि मौजूद रहे। 

Edited By: Narendra Kumar